ट्विटर की ओर से एक नया सेफ्टी टूल सेफ्टी मोड लॉन्च किया गया है। जिससे अभद्र भाषा और ट्रोलिंग की घटनाओं पर अंकुश लगने वाला है। अभी लाखों ट्विटर यूजर्स के आंकड़े में नए सेफ्टी मोड का भी इस्तेमाल हो रहा है. यह एक एंटी-एब्यूजिंग तकनीक भी है। इस सेफ्टी मोड फीचर को पहली बार यूजर्स के एक छोटे ग्रुप के लिए पिछले साल सितंबर में पेश किया गया है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, अब बीटा यूजर्स के लिए सेफ्टी मोड टूल भी रोल आउट कर दिया गया है। अमेरिका, ब्रिटेन, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और आयरलैंड जैसे अंग्रेजी बोलने वाले देशों में एक नया सेफ्टी मोड लॉन्च किया जा रहा है।

ट्विटर का नया सेफ्टी मोड ऐसे ट्विटर अकाउंट की पहचान करने जा रहा है, जो ट्विटर पर गलत भाषा, घृणित सामग्री और फेक न्यूज का भी इस्तेमाल कर रहे हैं, ऐसे सभी ट्विटर अकाउंट को शुरुआती 7 दिनों के लिए ब्लॉक किया जा सकता है। लगातार फर्जी खबरें और घृणित सामग्री फैलाने वाले वही अकाउंट भी लंबे समय के लिए ब्लॉक होने वाले हैं।

फीचर के रोलआउट होने के बाद ट्वीट करने वाले यूजर्स और रिस्पॉन्स देने वाले यूजर्स के कंटेंट पर नजर रखी जाती है. ऐसे में अगर कोई व्यक्ति खतरनाक या अनावश्यक सामग्री ट्विटर पर शेयर करता है तो उसका ट्विटर अकाउंट भी ऑटो ब्लॉक होने वाला है। ऐसा ट्वीट अकाउंट भी स्थायी फॉलो-अप के लिए उपलब्ध नहीं होगा।

किसी अन्य खाते का भी अनुसरण नहीं कर सकते हैं। जिससे ऐसे यूजर्स को डायरेक्ट मेसेज भेजने पर बैन लगाया जा सकता है। सुरक्षा मोड की अवधि समाप्त होने से पहले, आपको एक सूचना मिलने वाली है, जिसमें आपके खाते को पुनरारंभ करने के लिए जाना जाएगा। आपके ट्विटर अकाउंट के सेटिंग ऑप्शन में ट्विटर का सेफ्टी मोड मौजूद होने वाला है। जिसे कभी भी चालू किया जा सकता है।

Related News