जब से ये कोरोना फैला है तब से लेकर बहुत से खबरे आ रही है , जैसे खबर है फ़ोन एप से पता चलेगा कोरोना है या नहीं, लेकिन अब एक खास मोबाइल एप से पता चल सकता है कि एक कोरोना पीडि़त व्यक्ति कितने लोगों को संक्रमित कर चुका है या उसके संपर्क में आए कितने लोग संदिग्ध हैं। इसका नाम है रिवर्स एप और इसे बनाया है छत्रपति शाहूजी महाराज विवि के एक छात्र ने।

इस एप के जरिए उन लोगों को ट्रेस करने में आसानी होगी, जो एक निश्चित समय में कोरोना संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में रह चुके हैं। दुनिया भर में अब तक की सबसे भयानक महामारी बन चुके कोरोना की सबसे खतरनाक बात है इसका संक्रमण। एक कोरोना पीडि़त व्यक्ति को छह से आठ दिन में पता चलता है कि वह कोरोना का शिकार बन चुका है और इस दौरान वह कितने और लोगों को यह बीमारी बांट सकता है, इस बात का अंदाजा लगाना मुश्किल है।

क्योंकि ऐसे व्यक्ति के संपर्क में आया हर व्यक्ति संक्रमित हो सकता है। ऐस में किसी में कोराना की पुष्टि होने के बाद उसके इलाज से बड़ी चुनौती होती है उसके द्वारा संक्रमित किए गए लोगों को खोज निकालना। क्योंकि बीमारी बांटने वाले को भी पता नहीं होता कि वह कहां-कहां और किस-किस को संक्रमित कर चुका है। ऐसे में यह एप बड़ा मददगार साबित हो सकता है।

Related News