जहां स्मार्टफोन निर्माता और दुनिया भर की दूरसंचार कंपनियां 5 जी नेटवर्क प्रदान करने के लिए काम कर रही हैं, वहीं एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स 6 जी नेटवर्क प्रौद्योगिकी विकसित करने की योजना बना रहा है। कंपनी ने मंगलवार को घोषणा की कि उसने अगली पीढ़ी के 6 जी नेटवर्क प्रौद्योगिकी को विकसित करने के लिए दो अन्य भागीदारों के साथ भागीदारी की है।

The Race to 5G…and 6G? | Microwaves & RF

एलजी ने यूएस-आधारित इलेक्ट्रॉनिक्स परीक्षण और मापक कंपनी कीसाइट टेक्नोलॉजीज और दक्षिण कोरिया के प्रमुख अनुसंधान विश्वविद्यालय कोरिया एडवांस्ड इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी (केएआईएसटी) के साथ एक साझेदारी पर हस्ताक्षर किए हैं। योनहाप समाचार एजेंसी ने रिपोर्ट दी है कि समझौते के तहत, तीन पक्ष 6 जी संचार के लिए एक प्रमुख आवृत्ति बैंड टेराएर्ट्ज़ से संबंधित प्रौद्योगिकी विकसित करने में सहयोग करेंगे। वे 2024 तक 6 जी अनुसंधान को पूरा करने का लक्ष्य रखते हैं। एलजी ने कहा कि 6G नेटवर्क 2029 में वाणिज्यिक होने की उम्मीद है।

कंपनी ने कहा कि 6G 5G की तुलना में तेज डेटा गति, कम विलंबता और उच्च विश्वसनीयता प्रदान करेगा और एंबिएंट इंटरनेट ऑफ एवरीथिंग (AIOE) की अवधारणा को लाने में सक्षम होगा, जो उपयोगकर्ताओं को उन्नत तरीके से जुड़ने का अनुभव देता है। एलजी ने 2019 में केएआईएसटी के साथ 6 जी रिसर्च सेंटर की स्थापना की और 6 जी तकनीक का अध्ययन करने के लिए पिछले साल कोरिया रिसर्च इंस्टीट्यूट ऑफ स्टैंडर्ड एंड साइंस के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए।

The Race to 5G…and 6G? | Microwaves & RF

KeySite Technologies 6G terahertz अनुसंधान उपकरण का एक प्रमुख आपूर्तिकर्ता है। यह एलजी और केएआईएसटी के 6 जी रिसर्च सेंटर को उपकरण प्रदान करता रहा है। अगर हम अभी की बात करें तो कई स्मार्टफोन निर्माता इन दिनों भारत में 5G स्मार्टफोन लॉन्च कर रहे हैं। जबकि जियो, एयरटेल, वोडाफोन आइडिया जैसे टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर्स भी 5G लाने के लिए बहुत तेजी से तैयारी कर रहे हैं। ये कंपनियां लगातार 5 जी का परीक्षण कर रही हैं और उम्मीद है कि इसे जल्द ही लॉन्च किया जाएगा।

Related News