PC: abplive

व्हाट्सएप को आने वाले महीनों में अब तक का सबसे महत्वपूर्ण अपडेट मिलने वाला है। वर्तमान में iOS बीटा परीक्षकों के लिए उपलब्ध है, यह अपडेट मार्च 2024 तक सभी यूजर्स के लिए लाइव होने की उम्मीद है। कंपनी EU के एक आदेश के बाद, गैर-व्हाट्सएप यूजर्स को प्रदान करने के उद्देश्य से ऐप में थर्ड- पार्टी चैट सुविधाओं को शामिल करने की दिशा में काम कर रही है ताकि नॉन वॉट्सऐप यूजर भी वॉट्सऐप चलाने वाले लोगों को मैसेज भेज पाएं। यह कदम यूरोपीय संघ के डिजिटल बाजार अधिनियम के अनुरूप है, जिसके लिए डिजिटल बाजार पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालने वाली प्रमुख सोशल मीडिया कंपनियों, जिन्हें गेटकीपर्स के रूप में पहचाना जाता है, को अपने ऐप्स में थर्ड पार्टी की चैट सुविधाओं को पेश करने की आवश्यकता होती है। इससे यूजर्स इंटरऑपरेबिलिटी में वृद्धि होगी, जो यूजर्स व्हाट्सएप पर एक्टिव नहीं हैं, वे सिग्नल जैसे अन्य ऐप का उपयोग करके व्हाट्सएप यूजर्स को सीधे मैसेज भेज सकेंगे। ऐसे यूजर्स के मैसेज व्हाट्सएप के तीसरे पार्टी के चैट फ़ोल्डर में दिखाई देंगे।

PC: abplive

थर्ड-पार्टी चैट सुविधाओं पर केंद्रित यह अपडेट अभी विकास में है और व्हाट्सएप की योजना इसे मार्च तक सभी यूजर्स के लिए जारी करने की है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि यह सुविधा वैकल्पिक होगी, जिससे यूजर्स को ऑप्ट इन या आउट करने का विकल्प मिलेगा। इंटरऑपरेबिलिटी सुविधा के माध्यम से आदान-प्रदान किए गए मैसेज एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड रहेंगे, जिससे सेंडर और रिसीवर के बीच संचार की गोपनीयता और सुरक्षा सुनिश्चित होगी।

इस अपडेट की जानकारी Wabetainfo वेबसाइट से मिली है, जो WhatsApp के डेवलपमेंट पर करीब से नजर रखती है। हालाँकि यह सुविधा वर्तमान में iOS बीटा परीक्षकों के लिए उपलब्ध है, निकट भविष्य में यह सुविधा Android उपयोगकर्ताओं के लिए भी पेश किए जाने की उम्मीद है।

Follow our Whatsapp Channel for latest News​​​​

Related News