pc: tv9hindi

स्मार्टफोन हो या डेटा कनेक्टिविटी, सबसे जरूरी चीज है सिम कार्ड। यह सिम कार्ड यूजर्स की पहचान के रूप में कार्य करता है और और कॉन्टेक्ट करने के लिए फोन नंबर देता है। आजकल, प्रौद्योगिकी में प्रगति के साथ, हम कई महत्वपूर्ण बदलाव देख रहे हैं। eSIM का चलन इन दिनों काफी लोकप्रिय है। eSIM धीरे-धीरे फिजिकल सिम कार्ड की जगह ले रहा है। यह लोगों को फिजिकल सिम कार्ड डालने की किसी भी परेशानी के बिना सभी दूरसंचार सेवाओं का उपयोग करने की अनुमति देता है। यहां हम आपको बताएंगे कि आप अपने फिजिकल सिम को eSIM में कैसे स्विच कर सकते हैं और इससे आपको क्या फायदे हो सकते हैं।

eSIM इस्तेमाल करने के फायदे
फिजिकल सिम कार्ड की तुलना में eSIM काफी बेहतर साबित हो सकता है। वर्तमान में बाजार में उपलब्ध कई मिड-रेंज और प्रीमियम स्मार्टफोन eSIM का उपयोग करने की सुविधा प्रदान करते हैं। इसके अलावा, प्रमुख टेलीकॉम कंपनियां भी eSIM सेवाएं दे रही हैं। eSIM के कई फायदों में से, सबसे महत्वपूर्ण फायदा यह है कि eSIM फोन चोरी की स्थिति में फोन को ट्रैक करने से लेकर डेटा ट्रांसफर करने तक कई फायदे प्रदान करते हैं।

फ़ोन चोरी के मामले में आसान ट्रैकिंग
अगर आपके स्मार्टफोन में eSIM है तो आपको अपने फोन के खोने या चोरी होने की चिंता कम होगी। ऐसा इसलिए है क्योंकि कोई चोर किसी फिजिकल सिम कार्ड को आसानी से हटा या नष्ट कर सकता है। हालाँकि, eSIM-सक्षम फोन के साथ ऐसा करना मुश्किल है। इसलिए, यदि आपके फोन में eSIM है, तो इसे चालू करने पर इसे ट्रैक किया जा सकता है।

इसका मतलब है कि फोन खोने या चोरी होने के बाद उसे ट्रैक किया जा सकता है, जिससे फोन वापस मिलने की संभावना बढ़ जाती है। फोन में वर्चुअल सॉफ्टवेयर मौजूद होने से फोन की लोकेशन ट्रेस करना आसान हो जाता है।

एकाधिक डिवाइस कनेक्ट करें
eSIM से आप इंटरकनेक्टेड डिवाइस को एक ही नंबर से लिंक कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, स्मार्टफोन और स्मार्टवॉच जैसे उपकरणों को आपस में जोड़ा जा सकता है। ये सभी उपकरण दूरसंचार सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं।

eSIM का उपयोग कैसे करें
अगर आप eSIM का इस्तेमाल शुरू कर रहे हैं तो पहले अपने स्मार्टफोन की कंपैटिबिलिटी जांच लें। यदि आपका स्मार्टफोन eSIM को सपोर्ट करता है, तो अपने टेलीकॉम ऑपरेटर से संपर्क करें। Jio, Airtel और Vi जैसी कंपनियां अपने यूजर्स को eSIM विकल्प दे रही हैं। आप चाहें तो अपने मौजूदा फिजिकल सिम कार्ड को भी eSIM में बदल सकते हैं। यहां हम आपको Jio की eSIM एक्टिवेट करने की प्रक्रिया बता रहे हैं।

ई-सिम ऐसे करें एक्टिव
इसके लिए आपको अपने Jio नंबर से Jio: GETESIM मैसेज टाइप करना होगा और इसे 199 पर भेजना होगा। फिर सेटिंग ऐप पर जाएं और अपना IMEI और EID नंबर खोजें। उसके बाद, आपको आगे की प्रक्रिया के लिए एक गाइड के साथ एक एसएमएस प्राप्त होगा।

अब आपके रजिस्टर्ड ईमेल आईडी पर एक QR कोड भेजा जाएगा। यदि आप अपनी ईमेल आईडी बदलना चाहते हैं, तो आप अपने MyJio ऐप से अपना ईमेल पता सत्यापित कर सकते हैं और इसे अपडेट कर सकते हैं। इसके बाद इस QR कोड को स्कैन करें और आपका काम हो जाएगा.

Related News