pc: abplive

आज के दौर में लोग नकद लेनदेन से ज्यादा डिजिटल पेमेंट को प्राथमिकता देते हैं। जनता के बीच यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) की लोकप्रियता काफी बढ़ गई है। नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) यूजर्स की सुविधा के लिए नियमित रूप से UPI में नए फीचर्स पेश करता रहता है। ऐसी ही एक सुविधा है यूपीआई लाइट, जो मूल रूप से यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस का लाइट वर्जन है। इसमें लेनदेन के लिए इंटरनेट कनेक्टिविटी की आवश्यकता नहीं है और इसका उपयोग फीचर फोन पर भी किया जा सकता है।

यूपीआई लाइट की विशेषताओं में इंटरनेट एक्सेस के बिना वास्तविक समय में छोटी राशि स्थानांतरित करने की क्षमता शामिल है। यह एक ऑन-डिवाइस वॉलेट सुविधा के रूप में कार्य करता है, जो उपयोगकर्ताओं को निर्बाध रूप से धनराशि स्थानांतरित करने की अनुमति देता है। यूपीआई लाइट का इस्तेमाल भीम और पेटीएम जैसे प्लेटफॉर्म पर किया जा सकता है। वर्तमान में, कुल आठ बैंकों में UPI लाइट सुविधा का उपयोग करने की अनुमति दी गई है। UPI लाइट के माध्यम से 24 घंटे की अवधि के भीतर ₹4000 तक का लेनदेन किया जा सकता है, और लेनदेन की संख्या की कोई सीमा नहीं है।

UPI भुगतान के लिए, उपयोगकर्ताओं को आमतौर पर 6 या 4 अंकों के पिन की आवश्यकता होती है। यूपीआई लाइट से बिना पिन के भी पैसे ट्रांसफर किए जा सकते हैं। जबकि उपयोगकर्ता UPI के माध्यम से धन प्राप्त कर सकते हैं, UPI लाइट केवल डेबिट लेनदेन की अनुमति देता है।

BHIM ऐप पर UPI लाइट सक्षम करने के लिए:

भीम ऐप खोलें और यूपीआई लाइट एक्स बैलेंस विकल्प पर जाएं।
Enable बटन पर क्लिक करें।
ऑफ़लाइन लेनदेन के लिए अनुमति बॉक्स पर टिक करें और अभी Enable पर क्लिक करें।
इसके बाद, आपको अपने UPI लाइट वॉलेट में धनराशि डालनी होगी।
Enable UPI Lite X पर क्लिक करें और वांछित राशि दर्ज करें।
एक बार आपके वॉलेट में धनराशि जुड़ जाने के बाद, आप UPI लाइट का उपयोग शुरू कर सकते हैं।

सितंबर 2022 में, भारतीय रिजर्व बैंक ने कम राशि के लिए त्वरित और आसान लेनदेन की सुविधा के लिए नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) के सहयोग से यूपीआई लाइट लॉन्च किया। तब से, उपयोगकर्ताओं को यह सुविधा अत्यधिक सुविधाजनक लगी है, और अब इसे लगभग आठ बैंकों ने स्वीकार कर लिया है।

Related News