NEW DELHI: बड़ी प्रौद्योगिकी संस्थाओं जैसे Amazon, Google, Netflix और Microsoft, के प्रतिनिधियों को मंगलवार को वित्त की संसदीय स्थायी समिति द्वारा तकनीकी कंपनियों द्वारा प्रतिस्पर्धा-विरोधी प्रथाओं के विषय पर गवाही देने के लिए बुलाया गया है।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, भाजपा सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री जयंत सिन्हा के नेतृत्व वाली समिति इस मुद्दे पर चर्चा के लिए मंगलवार को बैठक करेगी, जिसने हाल ही में काफी ध्यान खींचा है। समिति ने कैब और होटल एग्रीगेटर्स जैसे ओला और ओयो के साथ-साथ फ्लिपकार्ट जैसी ई-कॉमर्स कंपनियों के अधिकारियों को भी इस मुद्दे पर चर्चा करने के लिए बुलाया है।

शिखर सम्मेलन ऐसे समय में होगा जब तकनीकी और डिजिटल उद्योगों में प्रमुख प्रतिभागियों को अनुचित व्यापार प्रथाओं और अन्य प्रतिस्पर्धा-विरोधी रणनीति में कथित रूप से शामिल होने के लिए आलोचना की जा रही है।

बिग टेक के प्रतिनिधियों को बुलाने का संसदीय पैनल का निर्णय इस विषय पर अपनी पूर्व चर्चाओं के अनुरूप है, जो डिजिटल बाजार के क्षेत्र में प्रतिस्पर्धी व्यवहार पर केंद्रित है।

पैनल पहले ही भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) के अधिकारियों और भारतीय तकनीकी कंपनियों के प्रतिनिधियों के साथ इस मुद्दे पर चर्चा कर चुका है।

Related News