आज के समय में मोबाइल फोन का इस्तेमाल सभी करते हैं। हम सुबह उठते ही फोन को चेक करते हैं और रात होने तक फोन हमारे पास रहता है। मोबाइल फोन हमारी दिनचर्या का एक हिस्सा बन चूका है। मोबाइल को इस्तेमाल करने के साथ साथ लोगों ने इस से जुड़ी कई ऐसी अपवाहें दिमाग में बिठा लो है जिनका वास्तविकता से कोई लेना देना नहीं है।

5. ऑटो ब्राइटनेस से बैटरी जल्दी खत्म होना
कुछ लोग मानते हैं कि फोन को ऑटो ब्राइटनेस को ऑटो पर नहीं रखते हैं। वे मानते हैं कि ऐसा करने से फोन की बैटरी जल्दी खत्म होती है।लेकिन ऐसा नही है बल्कि इस से बैटरी की खपत कम होती है।

4. नया मोबाइल पूरा डिस्चार्ज करना
बहुत से लोग मानते हैं कि जब भी नया मोबाइल खरीदना चाहिए तब फोन को पूरा डिस्चार्ज करने के बाद ही चार्ज करना चाहिए। लेकिन बता दें कि यह मात्र एक अपवाह है। यदि आप फोन को पहले भी चार्ज करेंगे तो फोन पर कोई असर नहीं पड़ेगा।

3.कंपनी के चार्जर से होती है सही चार्जिंग
बहुत
लोग यही मानते हैं कि जो चार्जर फोन के साथ आया है उसी से फोन को चार्ज करना चाहिए। किसी दूसरे चार्जर से फोन को चार्ज करने पर फोन खराब हो जाता है लेकिन ऐसा नहीं है। यदि हम किसी ऐसे चार्जर से फोन को चार्ज करते हैं जिसकी पॉवर हमारे फोन को चार्ज करने के हिसाब से कम है तो फोन लेट चार्ज होता है। इसके अलावा फोन पर कोई फर्क नहीं पड़ता है।

2. ज्यादा मेगापिक्सल अच्छी तस्वीर
ब भी नया फोन लेने की बात आती है तो हम सोचते हैं कि ज्यादा मेगापिक्सल कैमरा फोन लेने से फोटो क्वालिटी अच्छी आएगी। लेकिन वाकई में फोन क्वालिटी फोन के इंटर्नल्स, कैमरा लेंस आदि पर निर्भर करती है।

1. लगातार चार्जिंग से बैटरी खराब होना
पुराने समय में मोबाइल में ऐसे फीचर्स नही होते थे जो कि अब के मोबाइल में दिया जाते हैं इसलिए पुराने समय में अधिक चार्जिंग पर मोबाइल की बैटरी फूल जाती थी। इसलिए लोग इस धारणा को सही मानते हैं लेकिन अब जो फोन आते हैं वे चार्ज होने के बाद करंट लेना ही बंद कर देते हैं। ऐसे में बैटरी पर गलत प्रभाव नहीं पड़ता है।

Related News