दक्षिण कोरियाई कंपनी सैमसंग ने कुछ दिन पहले ही अपनी प्रीमियम गैलेक्सी जेड सीरीज को पेश किया था। कंपनी ने इस सीरीज में दो फोल्डेबल स्मार्टफोन Galaxy Z Fold 3 और Galaxy Z Flip 3 पेश किए हैं। दुनिया भर में इन दोनों फोन की काफी तारीफ हो रही है। लेकिन रूस ने इन दोनों स्मार्टफोन्स समेत कुल 61 सैमसंग गैलेक्सी स्मार्टफोन्स पर बैन लगा दिया है। रूस की एक अदालत ने सैमसंग के 61 मोबाइल फोन के आयात और बिक्री पर रोक लगा दी है।

क्या है मामला

सैमसंग स्मार्टफोन पर एक पेटेंट के उल्लंघन में प्रतिबंध लगाया गया था। सैमसंग पे कंपनी की एनएफसी आधारित भुगतान सेवा है। लेकिन सेवा के पीछे की तकनीक का पेटेंट रूसी कंपनी SQWIN SA द्वारा अदालत में साबित कर दिया गया है। इसलिए अदालत ने 61 दक्षिण कोरियाई स्मार्टफोन के आयात और बिक्री पर प्रतिबंध लगाने का आदेश दिया। विशेष रूप से, सैमसंग पे रूस में तीसरी सबसे बड़ी भुगतान सेवा है।

सेवा के अस्तित्व में आने के एक साल बाद 2015 में सैमसंग पे की घोषणा की गई थी। लेकिन एक रूसी व्यक्ति विक्टर गुलचेंको ने 2013 में इसी तरह की इलेक्ट्रॉनिक भुगतान प्रणाली के लिए पेटेंट दायर किया था। इसे अप्रैल 2019 में पंजीकृत किया गया था और SQWIN SA ने उस पेटेंट को अपने कब्जे में ले लिया था। इस बैन से कंपनी को काफी नुकसान हो सकता है क्योंकि सैमसंग के सभी नए स्मार्टफोन में यह फीचर होता है।

Related News