pc: Forbes India

नए साल में यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) में कई बदलाव होने की उम्मीद है। एक बड़ा बदलाव उन यूपीआई अकाउंट्स को बंद करना है जो एक्टिव नहीं हैं। इसके अलावा यूपीआई में और भी कई बदलाव आने वाले हैं जो यूजर्स को प्रभावित करेंगे। आइए इन बदलावों के बारे में और जानें।

ट्रांजेकेशन लिमिट:
UPI के लिए ट्रांजेकेशन लिमिट में महत्वपूर्ण बदलाव आया है। अब, यूजर्स एक दिन में 5 लाख रुपये तक का UPI लेनदेन कर सकते हैं। पिछली सीमा 1 लाख रुपये थी।

इस्तेमाल ना होने वाली UPI आईडी होंगी बंद:
पिछले साल, नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) ने घोषणा की थी कि लगभग 1 साल से इनेक्टिव सभी यूपीआई आईडी बंद कर दी जाएंगी। इसका असर Google Pay, Paytm और PhonePe जैसे प्लेटफॉर्म के यूजर्स पर पड़ रहा है। इस पर अमल 31 दिसंबर से शुरू हुआ।

pc: Good News Today

1 लाख तक की पेमेंट के लिए ऑथेंटिकेशन की जरूरत नहीं:
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने कहा कि 1 लाख रुपये तक के लेनदेन के लिए अब अतिरिक्त फैक्टर ऑथेंटिकेशन (AFA) की आवश्यकता नहीं होगी। पहले, यह प्रमाणीकरण 15,000 रुपये से अधिक के भुगतान के लिए आवश्यक था।

UPI Lite वॉलेट का बढ़ा दायरा:
यूपीआई लाइट वॉलेट के साथ अब 2,000 रुपये तक का ट्रांसफर बिना पिन के किया जा सकता है। इसके अलावा, यूपीआई लाइट के जरिए 500 रुपये तक का ऑफलाइन ट्रांसफर किया जा सकता है। ऑफ़लाइन ट्रांसफ़र की पिछली सीमा 200 रुपये थी।

pc: amarujala

नए यूजर्स के लिए 4 घंटे की सीमा:
ऑनलाइन यूपीआई फ्रॉड को रोकने के लिए आरबीआई ने एक नया नियम पेश किया है। नए यूपीआई यूजर्स, जिन्होंने नया अकाउंट बनाया है, वे केवल 4 घंटे के भीतर 2,000 रुपये तक का पहला भुगतान कर सकते हैं।

UPI ATM और ‘Tap and Pay':
नए साल में, यूजर्स के पास यूपीआई एटीएम तक पहुंच होगी, जिससे वे डेबिट कार्ड की आवश्यकता के बिना पैसे निकाल सकेंगे। हिताची पेमेंट सर्विसेज ने UPI-ATM लॉन्च किया है। पैसे निकालने के लिए यूजर्स यूपीआई एटीएम पर क्यूआर कोड को स्कैन कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, यूपीआई में एक 'टैप एंड पे' सुविधा आ रही है, जो एनएफसी सपोर्टेड डिवाइसेज के लिए फोन टैप करके पेमेंट की अनुमति देती है।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News