pc: Firstpost

Google Maps एक ऐसा ऐप है जिसका इस्तेमाल लगभग हर किसी ने कभी न कभी जरूर किया होगा। यूजर्स अक्सर अपने डेस्टिनेशंस तक का रास्ता ढूंढने के लिए इस ऐप का उपयोग करते हैं। Google Maps उन लोगों के लिए विशेष रूप से उपयोगी है जो पहली बार किसी स्थान पर जा रहे हैं। एक बार जब कोई यूजर अपना स्थान निर्धारित कर लेता है, तो Google वहां पहुंचने के लिए सबसे आसान और सुरक्षित मार्ग प्रदान करता है।

हालाँकि, Google Maps कभी-कभी यूजर्स को एक ऐसा मार्ग सुझाकर धोखा देता है जो अंतिम छोर तक ले जाता है, जिससे उन्हें पीछे हटने की आवश्यकता होती है। बहरहाल, ऐसा हर बार नहीं होता, बस कभी-कभार ही होता है। इसके अलावा, Google Maps में कई विशेषताएं हैं जिनके बारे में आप नहीं जानते होंगे। इसलिए हम यहां आपको Google के कुछ खास फीचर्स के बारे में बता रहे हैं।

ईवी यूजर्स के लिए एक वरदान
अगर आप इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) यूजर हैं तो गूगल मैप्स आपके लिए किसी वरदान से कम नहीं है। आप Google Maps पर आस-पास के EV चार्जिंग स्टेशनों का स्थान निर्धारित कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, यदि आप कहीं जा रहे हैं, तो आप पहले से ही अपने डेस्टिनेशंस के आसपास ईवी चार्जिंग स्टेशन सर्च कर सकते हैं, जिससे आपको जब भी ज़रूरत हो चार्ज करना आसान हो जाएगा।

pc: The Keyword

स्ट्रीट व्यू टाइम ट्रैवल फीचर
Google स्ट्रीट व्यू का स्ट्रीट व्यू टाइम ट्रैवल फीचर मोबाइल ऐप पर उपलब्ध है। यह सुविधा दिखाती है कि समय के साथ ऐतिहासिक इमेजरी के साथ कोई लोकेशन कैसे बदल गया है। गौर करने वाली बात यह है कि यह खास फीचर फिलहाल कुछ ही जगहों के लिए उपलब्ध है।

शेयर करें लाइव लोकेशन
मार्ग के बारे में अनिश्चित होने पर लोग अक्सर Google Maps का उपयोग करते हैं। इसके साथ ही गूगल ने मैप्स में एक दिलचस्प फीचर भी पेश किया है, जहां आप अपनी लाइव लोकेशन अपने परिवार, दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ शेयर कर सकते हैं। इस फीचर में आपको एक खास अवधि या अनिश्चित काल के लिए अपनी लाइव लोकेशन शेयर करने का विकल्प मिलता है। आप इसे मैन्युअल रूप से भी बंद कर सकते हैं।

pc: Forbes

ऑफ़लाइन नेविगेशन
गूगल मैप्स के जरिए आप किसी लोकेशन के मैप भी डाउनलोड कर सकते हैं। अच्छी बात यह है कि इंटरनेट न होने पर इस मैप को ऑफलाइन भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

AI के जरिए डिस्कवर करें नई जगहें
फिलहाल यह सुविधा सीमित यूजर्स के लिए ही उपलब्ध है। गूगल मैप्स के इस आने वाले फीचर के जरिए यूजर्स नई जगहों को बेहद आसानी से खोज पाएंगे। अब आप Google मानचित्र से पार्टी करने के लिए नई जगहों या घरेलू उपकरणों की दुकानों जैसी चीज़ों के बारे में पूछ सकते हैं। उसके बाद, आपको AI-जनरेटेड समरी प्राप्त होगा।

Related News