आज के डिजिटल युग में, मेटा के स्वामित्व वाले मैसेजिंग प्लेटफॉर्म दुनिया भर में लाखों उपयोगकर्ताओं की पसंदीदा पसंद बन गए हैं, भारत भी इससे दूर नहीं है। उपयोगकर्ता अनुभव को बेहतर बनाने के लिए लगातार विकसित हो रहे मेटा ने हाल ही में वॉयस नोट्स चैनलों के लिए व्यू वन्स और पॉल फीचर पेश किए हैं। फिर भी, परिचित सुविधाओं के बीच, कम-ज्ञात कार्यक्षमताएँ मौजूद हैं जो न केवल आपके अनुभव को समृद्ध करती हैं बल्कि आपके खाते को संभावित हैक से भी सुरक्षित रखती हैं। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको ऐसे व्हाट्सएप फीचर के बारे में बताएंगे जो आपके अकाउंट को हैक होती आपको सूचना देगा-

Google

सुरक्षा सूचनाएं:

व्हाट्सएप की सबसे कम उपयोग की जाने वाली लेकिन शक्तिशाली सुविधाओं में से एक सुरक्षा सूचनाएं है। सक्रिय होने पर, जब भी आपके खाते में लॉग इन करने का प्रयास किया जाता है तो यह आपके सभी कनेक्टेड डिवाइसों पर अलर्ट भेजता है। इस सुरक्षा को सक्षम करने के लिए, बस अपने प्रत्येक डिवाइस पर सेटिंग को टॉगल करें।

Google

प्रोफ़ाइल फ़ोटो गोपनीयता:

गोपनीयता सेटिंग्स तक पहुंच कर अपनी प्रोफ़ाइल फ़ोटो को चुभती नज़रों से बचाएं। सेटिंग्स पर जाएँ, फिर गोपनीयता पर जाएँ और प्रोफ़ाइल फ़ोटो दृश्यता के लिए विकल्प चुनें। इसे "केवल संपर्क" पर सेट करने से, आपकी प्रोफ़ाइल तस्वीर केवल आपकी संपर्क सूची में सहेजे गए लोगों को दिखाई देगी, जिससे आपकी गोपनीयता बढ़ेगी।

Google

स्पैम कॉल बचाव:

क्या आप लगातार स्पैम कॉल से थक गए हैं? व्हाट्सएप अपनी गोपनीयता सेटिंग्स के भीतर एक समाधान प्रदान करता है। कॉल अनुभाग के अंतर्गत, आपको उन नंबरों से कॉल म्यूट करने का विकल्प मिलेगा जो आपके संपर्कों में सहेजे नहीं गए हैं। यह कार्यक्षमता न केवल आपको उपद्रव कॉल से बचाती है बल्कि संभावित घोटालों को विफल करने में भी मदद करती है, क्योंकि कई धोखेबाज व्हाट्सएप कॉल के माध्यम से काम करते हैं।

Related News