दोस्तो दुनिया के सबसे लोकप्रिय सोशल मीडिय ऐप इंस्टाग्राम, फेसबुक, व्हाट्सएप यूज का बदलने वाला हैं अंदाज, क्योंकि इन ऐप की मूल कंपनी ने भारत में लॉन्च कर दिया हैं META AI, लामा 3 पर आधारित, मेटा AI एक अत्याधुनिक लार्ज लैंग्वेज मॉडल (LLM) का प्रतिनिधित्व करता है जिसे उपयोगकर्ता अब फ़ीड, चैट और अन्य सहित विभिन्न मेटा प्लेटफ़ॉर्म पर निःशुल्क एक्सेस कर सकते हैं। यह AI चैटबॉट meta.ai वेबसाइट के माध्यम से भी उपलब्ध है, हालाँकि यह वर्तमान में केवल अंग्रेज़ी भाषा में यूज किया जा सकता हैं, आइए जानते हैं इसके बारे में

Google

मेटा प्लेटफ़ॉर्म पर उन्नत AI उपकरण

मेटा AI में काफ़ी सुधार किया गया है, जिससे यह ज़्यादा स्मार्ट और तेज़ हो गया है। उपयोगकर्ता अब मौजूदा मेटा ऐप में एकीकृत नए AI टूल का उपयोग कर सकते हैं। जबकि मेटा AI के टेक्स्ट-आधारित अनुभव लामा 2 द्वारा संचालित हैं, छवि निर्माण उपकरण लामा 3 की क्षमताओं का लाभ उठाते हैं।

Google

प्रमुख प्लेटफ़ॉर्म पर पहुँच

मेटा AI को WhatsApp, Instagram, Facebook और Messenger के माध्यम से एक्सेस किया जा सकता है। मेटा AI का उपयोग करने के लिए, उपयोगकर्ताओं को अपने डिवाइस पर इन ऐप्स के नवीनतम संस्करण इंस्टॉल करने होंगे। मेटा ने इन प्लेटफ़ॉर्म पर अपने AI को सहजता से एकीकृत किया है। उदाहरण के लिए, WhatsApp पर, उपयोगकर्ता विशिष्ट गतिविधियों से संबंधित सुझाव के लिए मेटा AI से पूछ सकते हैं या रोड ट्रिप की योजना बनाने के लिए सलाह ले सकते हैं।

Google

छवि और स्टिकर बनाने की क्षमताएँ

वेब पर, मेटा AI उपयोगकर्ताओं को कई तरह के कामों में मदद करता है, जैसे कि मल्टीपल चॉइस टेस्ट बनाना और घर सजाना। Facebook पर, मेटा AI फ़ीड में दिखाई देता है, जो उपयोगकर्ताओं को पोस्ट के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करता है। मेटा AI की एक खासियत यह है कि यह इमेज और WhatsApp स्टिकर बनाने के साथ-साथ पहले से कैप्चर की गई तस्वीरों को एडिट भी कर सकता है।

टेक्स्ट से रियल-टाइम इमेज क्रिएशन

मेटा AI में एक अनूठी इमेजिन सुविधा शामिल है, जो टेक्स्ट इनपुट से रियल-टाइम इमेज बनाती है। मेटा के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मार्क जुकरबर्ग के अनुसार, मेटा AI मुफ़्त इस्तेमाल के लिए उपलब्ध सबसे उन्नत AI है। यह सीधे तौर पर Google के AI चैटबॉट जेमिनी और चैटGPT से कॉम्पीटीशन करता है।

अब भारत में मेटा एआई उपलब्ध होने के साथ, उपयोगकर्ता अपने पसंदीदा मेटा प्लेटफ़ॉर्म पर अधिक बुद्धिमान और उत्तरदायी डिजिटल सहायक की उम्मीद कर सकते हैं।

Related News