PC: tv9hindi

Google पर ऑनलाइन नौकरियां सच करते समय, आप धोखेबाजों के जाल में फंस सकते हैं। घर से काम करने के आशाजनक अवसर आपको परेशानी भरे रास्ते पर ले जा सकते हैं।पार्ट टाइम जॉब घोटालों में फंसना एक वास्तविक संभावना है। हाल ही में, ऐसे कई मामले सामने आए हैं जहां कई लोगों ने पार्ट टाइम जॉब या वर्क फ्रॉम होम ऑफर्स के माध्यम से कमाई करने की कोशिश में लाखों रुपये गवां दिए। ये ऑफर स्कैमर्स द्वारा लोगों को अपने जाल में फंसाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली रणनीति मात्र हैं। हालाँकि ऑनलाइन नौकरी ढूंढना सुविधाजनक है, लेकिन सावधानी बरतना महत्वपूर्ण है।

जॉब ऑफर को सावधानी से पढ़ें:

ऑनलाइन कई नौकरी पोर्टल मिलते हैं, इनमें से कुछ वेरिफाइड हैं, जबकि कुछ फ्रॉड हैं. जॉब पोर्टल की रियल है या फेक ये चेक करने के लिए इन बातों का ध्यान रखना बैहद जरूरी है.
पोर्टल के बारे में ऑनलाइन सर्च करें और अन्य यूजर्स के अनुभवों के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए उनके रिव्यू पढ़ें।
यह समझने के लिए पोर्टल की प्राइवेसी पॉलिसी पढ़ें कि यह आपके डेटा का उपयोग कैसे करता है। एक रियल और सही पोर्टल आपकी प्राइवेसी मेंटेन करता है।

जॉब ऑफर को सावधानी से पढ़ें:

जांचें कि क्या नौकरी की पेशकश में कंपनी का नाम, पता और कॉन्टैक्ट डिटेल्स शामिल है।
जॉब ऑफर में जॉब की पोजिशन, जिम्मेदारियां और सैलरी की जानकारी दी गई है।
सत्यापित करें कि नौकरी की पेशकश में आवेदन प्रक्रिया समझाई गई है या नहीं।

पैसे देने से पहले दस बार सोचें:

कोई भी कंपनी आवेदन प्रक्रिया के दौरान कभी भी पहले पैसे नहीं मांगती हैं। यदि कोई कंपनी नौकरी के लिए आवेदन करने के लिए पैसे की मांग करती है, तो यह संभवतः एक घोटाला है।
किसी भी लिंक पर क्लिक करने से पहले सावधानी बरतें, क्योंकि कई धोखाधड़ी वाले लिंक नकली वेबसाइटों पर रीडायरेक्ट होते हैं जहां आपका डेटा चोरी हो सकता है।

जॉब ढूंढने में मदद करेगा ये तरीका:

अपना मजबूत रिज्यूमे और कवर लेटर बनाएं.
आवेदन करने के लिए किसी भी लिंक पर क्लिक करने के बजाय कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
शामिल होने से पहले सोशल मीडिया और Google पर नौकरी के बारे में रीव्यू और जानकारी जांचें।
शुरुआत में जॉब के सोर्स अपनी जान पहचान वाले ही इस्तेमाल करें.

Related News