pc: tv9hindi
जब से आपने इंस्टाग्राम रील्स या अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपडेट करना शुरू किया है, आपको देर-सबेर स्टोरेज की समस्या का सामना करना पड़ा होगा। ऐसे में ये टिप्स काम आ सकते हैं. रोजाना फोटो और वीडियो बनाने से "फोन स्टोरेज फुल" मैसेज आ सकता है। साथ ही फोन हैंग होने की समस्या भी उत्पन्न हो सकती है। जहां कुछ लोग बड़ी फ़ाइलों और अप्रयुक्त ऐप्स को हटाने पर विचार करते हैं, वहीं कई लोग स्टोरेज को मैनेज करने के सही तरीके से परिचित नहीं हैं। यहां, हम आपके फोन पर स्टोरेज को मैनेज करने के आसान तरीकों के बारे में आपका मार्गदर्शन करेंगे।

Free Up Space सेक्शन में जाएं:

यदि आपके पास एंड्रॉइड फोन है, तो यह आमतौर पर डिफ़ॉल्ट "फ्री अप स्पेस" सुविधा के साथ आता है। जब भी आपके स्मार्टफोन का स्टोरेज फुल हो जाए तो फ्री अप स्पेस में जाकर जगह बनाना शुरू कर दें। उसके बाद, अपने फोन से अप्रयुक्त ऐप्स को हटा दें - वे ऐप्स जो उपयोग में नहीं हैं और केवल जगह घेर रहे हैं। कई बार फोन में डिफॉल्ट ऐप्स होते हैं जो अनावश्यक होने पर डिलीट भी किए जा सकते हैं।

स्मार्टफोन के स्टोरेज ऑप्शन में जाएं और अलग-अलग कैटेगरी में मिलने वाली सभी अनवांटेड फाइल्स, गाने, वीडियो जैसी चीजों को डिलीट कर दें. इस प्रोसेस से आपके फोन में काफी स्पेस क्रिएट हो जाएगा. कई बार वीडियो और फोटो ज्यादा स्पेस ले लेती हैं. वहीं अगर आप चाहें तो जिन वीडियो को आप इंस्टाग्राम पर अपलोड कर चुके हैं तो उन्हें फोन से हटा सकते हैं. दरअसल इंस्टाग्राम पर आपकी वीडियो जब तक रहती है जब तक कि आप उसे खुद डिलीट नहीं कर देते हैं. ऐसे में आपकी फोटो और वीडियो हमेशा के लिए वहां पर सेव रहती है. इसके अलावा इंस्टाग्राम की सेटिंग में स्टोरी ऑटो डाउनलोड को बंद करें. इससे आप जो भी इंस्टाग्राम पर अपलोड करते हैं वो भी दोबारा-दोबारा सेव होता रहता है. जो कि फोन में काफी स्पेस खाता है.

pc: Samacharnama

स्टोरेज क्लीन करें:

अपने स्मार्टफ़ोन पर स्टोरेज विकल्प पर जाएँ और विभिन्न कैटेगिरीज में पाई गई सभी अवांछित फ़ाइलें, गाने, वीडियो और अन्य अनावश्यक वस्तुओं को हटा दें। यह प्रक्रिया आपके फोन पर पर्याप्त मात्रा में जगह बनाएगी। कभी-कभी, वीडियो और फ़ोटो बहुत अधिक जगह घेर लेते हैं। अगर चाहें तो आप उन वीडियो को डिलीट कर सकते हैं जिन्हें आपने पहले ही इंस्टाग्राम पर अपलोड कर दिया है। मूलतः, जब तक आपका वीडियो इंस्टाग्राम पर है, तब तक वह सेव हुआ रहता है जब तक कि आप उसे स्वयं हटा न दें। इसके अतिरिक्त, इंस्टाग्राम सेटिंग्स में, स्टोरेज बचाने के लिए स्टोरीज के लिए ऑटो-डाउनलोड बंद करें। यदि आप इंस्टाग्राम की ऑटो-डाउनलोड सुविधा का उपयोग करते हैं, तो आपके द्वारा अपलोड किए गए वीडियो बार-बार आपके फोन पर सेव हो जाते हैं, अनावश्यक स्थान लेते हैं।


ईमेल सेक्शन क्लीन करें और ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म के ऐप्स का इस्तेमाल करने के बजाय वेबसाइट इस्तेमाल करना शुरू करें. इससे आपके फोन में अलग-अलग ई-कॉमर्स ऐप्स जगह नहीं घेरेंगे.

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News