स्मार्टफोन की भूमिका आजकल हमारी जिंदगी में बढ़ती जा रही है। आज के समय में स्मार्टफोन बेहद ही जरूरी है और हम बिना स्मार्टफोन के जीवन की कल्पना भी नहीं कर सकते हैं। नए नए स्मार्टफोन भी समय समय पर लांच होते रहते हैं और हम 1-2 साल स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने के बाद नया स्मार्टफोन भी खरीद लेते हैं। कभी-कभी लोग नया स्मार्टफोन खरीदते समय कुछ दुकानदारों से ठगी का शिकार हो जाते हैं। ऐसे में कुछ बातों का ध्यान रखने की जरूरत है जिनको ध्यान में रख कर आप ठगी से बच सकते हैं।

डिस्प्ले और प्रोसेसर
नया स्मार्टफोन खरीदते समय डिस्प्ले और प्रोसेसर पर अधिक ध्यान दें। ये जान लें कि जो स्मार्टफोन आप खरीदने जा रहे हैं उसमे कौनसा प्रोसेसर है और उसका डिस्प्ले साइज कितना है। अगर आपका बजट ₹10,000 तक है तो आप फुल एचडी प्लस डिस्प्ले वाले स्मार्टफोन को चुनें और स्नैपड्रेगन 625 प्रोसेसर वाले स्मार्टफोन को खरीदें। इसके अलावा मीडिया टेक का हीलियो P60 भी काफी बेहतरीन प्रोसेसर है। समय के साथ अपडेटेड स्मार्टफोन का ही चुनाव करें।

रैम और बैटरी
स्मार्टफोन की स्पीड उसकी रैम पर निर्भर करती है इसलिए ऐसे स्मार्टफोन का चुनाव करें जिसकी रैम 2GB से ज्यादा हो। अगर आप बार बार स्मार्टफोन को चार्ज करने की झंझट भी नहीं चाहते हैं तो ऐसा स्मार्टफोन चुनें जिसे एक बार चार्ज करने के बाद आप उसका इस्तेमाल डेढ़ से 2 दिन कर सकें।

कैमरा एवं अन्य फिचर्स
इसके अलावा अगर आप फोटोग्राफी के शौकीन है तो स्मार्टफोन खरीदते समय ड्यूल कैमरा स्मार्टफोन को चुनें। बजट रेंज के अंदर भी कई सारे स्मार्टफोन कंपनियां उपलब्ध करवा रही है। इसके अलावा आप फिंगरप्रिंट सेंसर और फेसअनलॉक फीचर वाले स्मार्टफोन चुनें।

Related News