देश में पेट्रोल-डीजल की कीमत हर दिन नौवें उच्च स्तर पर पहुंच रही है। ऐसे में कई लोग दूसरे विकल्प तलाश रहे हैं। पिछले कुछ महीनों में देश में इलेक्ट्रिक कारों की लोकप्रियता बढ़ रही है। मुंबई की स्टार्टअप स्टॉर्म मोटर्स ने अपनी मिनी इलेक्ट्रिक कार स्ट्रॉम आर3 की बुकिंग शुरू कर दी है। इस कार के सटोरियों को बुकिंग अमाउंट के तौर पर सिर्फ 10 हजार रुपए देने होंगे। इसे देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार भी कहा जाता है।

स्ट्रॉम आर3 दो दरवाजों वाली, तीन पहियों वाली कार है। इस कार के आगे दो पहिए और पीछे एक पहिया है। कार को मुंबई, दिल्ली और बैंगलोर जैसे शहरों को ध्यान में रखकर डिजाइन किया गया है। कंपनी मस्कुलर लुक के साथ एलईडी लाइट्स, डुअल टोन और सनरूफ भी देती है। यह कार 2,907mm लंबी, 1,405mm चौड़ी और 1,572mm ऊंची है और इसका ग्राउंड क्लियरेंस 185mm है। कार का वजन कुल 550 किलोग्राम है और इसमें 13 इंच के स्टील के पहिए हैं। यह कार दिखने में भी आकर्षक है।

बैटरी और ड्राइविंग रेंज

कंपनी ने Strom R3 में 13 kW की उच्च दक्षता वाली मोटर के साथ प्रयोग किया है। जो 48Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। साथ ही इसमें फास्ट चार्जर दिया गया है जिसकी मदद से कार महज 2 घंटे में 80 प्रतिशत चार्ज हो जाती है। इस कार को फुल चार्ज होने में 3 घंटे का समय लगता है। कार को 15 एम्पीयर की क्षमता वाले इन-हाउस सॉकेट से भी चार्ज किया जा सकता है।

कंपनी का दावा है कि यह कार एक बार चार्ज करने पर 200 किमी तक जा सकती है। इस कार को चलाने की लागत 40 पैसे प्रति किलोमीटर है। इस कार को तीन वेरिएंट में पेश किया जाएगा। उनकी ड्राइविंग रेंज भी तदनुसार बदल जाएगी। इसकी ड्राइविंग रेंज 120 किमी, 160 किमी और 200 किमी है। स्ट्रॉम आर3 तीन रंगों में उपलब्ध है: इलेक्ट्रिक ब्लू, नियॉन ब्लू और रेड-ब्लैक।

विशेषताएं क्या हैं

हालांकि यह कार दिखने में छोटी है, लेकिन इसमें कई बेहतरीन फीचर्स हैं। कार में 12वीं एडजस्टेबल ड्राइविंग सीट, 4.3-इंच इंस्ट्रूमेंट कंसोल, क्लाइमेट कंट्रोल, रिमोट कीलेस एंट्री, 7-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, IoT- इनेबल्ड कंटीन्यूअस मॉनिटरिंग सिस्टम, 4G कनेक्टिविटी और कई वॉयस कंट्रोल हैं।

3 लाख रुपये की बचत

कंपनी ने अपनी वेबसाइट पर कहा है कि इस कार की राइडिंग कॉस्ट काफी कम होगी। स्ट्रॉम आर3 सामान्य कार की तुलना में 400 प्रतिशत अधिक दक्षता प्रदान करता है। इसका मेंटेनेंस भी अन्य कारों के मुकाबले 80 फीसदी कम है। कंपनी का यह भी कहना है कि आप 3 साल की ड्राइविंग के बाद 3 लाख रुपये तक बचा सकते हैं।

Related News