दुनियाभर में अपनी शानदार स्मार्टफोन के लिए जानी जाने वाली कंपनी एप्पल ने भारत में अपने मोबाइल फोन का निर्माण शुरू कर दिया है। भारत में एप्पल का मोबाइल प्लांट तमिलनाडु के होसुर में एक औद्योगिक एस्टेट में स्थित होगा। संयंत्र एप्पल के लिए स्पेयर पार्ट्स का उत्पादन करेगा। महत्वपूर्ण रूप से, टाटा समूह परियोजना को स्थापित करने के लिए 5,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगा।


एक रिपोर्ट के अनुसार, हाल ही में टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स को तमिलनाडु औद्योगिक संपत्ति में 500 एकड़ भूमि आवंटित की गई है। टाटा समूह ऐप्पल के अलावा अन्य घटकों में निवेश करेगा, जो कि 8,000 करोड़ रुपये तक जाने की उम्मीद है। इस बीच, टाटा समूह या तमिलनाडु सरकार द्वारा कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। खबर के अनुसार, तमिलनाडु में शुरु होने जा रहे इस परियोजना को टाइटन इंजीनियरिंग एंड ऑटोमेशन लिमिटेड (TEAL) द्वारा समर्थित किया जाएगा। यह पता चला है कि यह परियोजना अगले वर्ष के भीतर 18,000 कर्मचारियों को रोजगार प्रदान करेगी।


महत्वपूर्ण बात यह है कि यह कहा जाता है कि 90 प्रतिशत कर्मचारी महिलाएं होंगी। एप्पल द्वारा मोबाइल के इस प्रोजेक्ट को पाने के लिए कई राज्यों में प्रतियोगिता होने के बाद तमिलनाडू के सरकार ने जीत हासिल की है। तमिलनाडु सरकार ने हाल ही में तमिलनाडु इलेक्ट्रॉनिक्स हार्डवेयर विनिर्माण नीति 2020 जारी की है। यह पता चला है कि तमिलनाडु सरकार ने 2025 तक इलेक्ट्रॉनिक्स उद्योग में उत्पादन को 100 से 100 बिलियन तक बढ़ाने का लक्ष्य रखा है।


माना जा रहा है कि अब देश में एप्पल का स्मार्टफोन मौजूदा समय के तुलना में कम कीमत में आएंगे। वहीं आने वाले समय में हम देश में कई सस्ते एप्पल फोन को भी देख सकते हैं।

Related News