इंटरनेट डेस्क। क्लाउड डिलीवरी नेटवर्क प्रोवाइडर अकामई टेक्नोलॉजीज की एक रिपोर्ट में भारत को साइबर हमलों के मामले में चौथा स्थान प्राप्त हुआ हैं।

बता दे इस रिपोर्ट में दुनिया के 10 संवेदनशील देशों को शामिल किया गया हैं, जिनमें से भारत को चौथा स्थान मिला हैं। रिपोर्ट के मुताबिक नवंबर 2017 से लेकर अप्रैल 2018 के बीच देश में साइबर हमलों में बढ़ोतरी हुई हैं। इस समय के दौरान करीब 2.8 करोड़ साइबर अटैक केस प्रकाश में आये हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक साल 2018 में यानी इस साल रूस, चीन और इंडोनेशिया के बाद भारत ऐसा देश हैं, जिसमें सर्वाधिक क्रेडेंशियल्स उल्लंघन के मामले दर्ज किये गए हैं। अगर इन उल्लंघन में सबसे ज्यादा कि बात करे तो होटल्स, क्रूज लाइन्स, एयरलाइन्स और ट्रैवल साइट्स शामिल हैं। एक अन्य रिपोर्ट के मुताबिक लगभग 1 लाख 12 हजार करोड़ बॉट रिक्वेस्ट और 3.9 बिलियन यानी 390 करोड़ मेलिसियस लॉग-इन अटेम्प्ट सिर्फ ट्रैवल इंडस्ट्री में हैं।

भारत में साइबर हमलों के बढ़ने से परेशानी बढ़ना भी लाजिमी हैं। आपको बता दे भारत में इस वक्त स्मार्टफोन यूज़र्स की संख्या तेजी से बढ़ रही हैं, जिसके कारण साईबर हमले भी तेजी से प्रकाश में आ रहे हैं। अकामई रिसर्चर के मुताबिक गत वर्ष DDoS अटैक के मामलों में 16 फीसदी की बढ़ोतरी देखि गई थी। ऐसे साइबर हमलों से बचने के लिए सभी यूज़र्स को हमारी सलाह हैं कि, वे अनावश्यक सर्चिंग नहीं करे और सोशल मीडिया एकाउंट्स पर अच्छे सिक्योरिटी रखें।

Related News