दोस्तो अगर हम बात करें टेलीग्राम की तो यह व्हाट्सएप की तरह ही एक इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप हैं, जिसके दुनिया भर में 900 मिलियन से ज़्यादा उपयोगकर्ता हैं, और यह 1 बिलियन उपयोगकर्ताओं तक पहुँचने के कगार पर है। लेकिन हाल ही में ESET ने एक रिपोर्ट पेश की हैं, जो संभावित रूप से उपयोगकर्ता सुरक्षा से समझौता कर सकती है, विशेष रूप से Android उपयोगकर्ताओं को प्रभावित कर सकती है, आइए जानते हैं इसके बारे पूरी डिटेल्स

Google

ज़ीरो-डे एक्सप्लॉइट के रूप में नामित, यह भेद्यता हैकर्स को टेलीग्राम चैट के भीतर खतरनाक फ़ाइलों को हानिरहित वीडियो फ़ाइलों के रूप में छिपाने की अनुमति देती है। "ईविलवीडियो" के रूप में जानी जाने वाली ये फ़ाइलें हानिरहित 30-सेकंड के वीडियो प्रतीत होती हैं, लेकिन डाउनलोड होने के बाद दुर्भावनापूर्ण सामग्री वितरित करने के लिए डिज़ाइन की गई हैं।

Google

जब किसी उपयोगकर्ता के पास ईविलवीडियो आता हैं, तो यह जोर जबरदस्ती इसे डाउनलोड करने के लिए प्रेरित करता हैं, एक बार डाउनलोड होने पर ये वीडियो चलते नहीं हैं, लेकिन उपयोगकर्ताओं को एक बाहरी एप्लिकेशन इंस्टॉल करने के लिए प्रेरित करते हैं, जिससे संभावित रूप से उनके डिवाइस के लिए खतरनाक सकता है।

Google

इन सुरक्षा चिंताओं के जवाब में, टेलीग्राम ने सभी चैनलों पर अपने एप्लिकेशन का संस्करण 10.14.5 तुरंत जारी कर दिया है। यह अपडेट किया गया संस्करण टेलीग्राम एपीआई से जुड़ी भेद्यता को पैच करके शोषण को संबोधित करता है, जो ऐप की कार्यक्षमता के लिए एक डेवलपर टूल है।

Related News