pc: tv9hindi
व्हाट्सएप ने एक नया फीचर पेश किया है, जिसका लक्ष्य उसके प्लेटफॉर्म पर चल रही स्पैम मैसेजेस की लगातार समस्या से निपटना है। अपडेट यूजर्स को सीधे उनकी लॉक स्क्रीन से स्पैम को ब्लॉक करने में सक्षम बनाता है, जो ऐप के माध्यम से नेविगेट करने की आवश्यकता के बिना अनचाहे मैसेजेस से निपटने के लिए एक सुविधाजनक समाधान प्रदान करता है।

स्पैम मैसेज लंबे समय से व्हाट्सएप यूजर्स के लिए चिंता का विषय रहे हैं, जो प्रमोशनल ऑफर से लेकर धोखाधड़ी वाली योजनाओं तक कुछ भी हो सकते हैं। इस फीचर के साथ, यूजर्स अपनी प्राइवेसी और सिक्योरिटी को बढ़ाते हुए, अपनी लॉक स्क्रीन से ही ऐसे मैसेजेस के खिलाफ इंस्टेंट एक्शन ले सकते हैं।

स्पैम को रोकने के लिए प्रोसेस: यह कैसे काम करती है?
लॉक स्क्रीन से स्पैम को ब्लॉक करने की प्रोसेस सीधी है। स्पैम मैसेज नोटिफिकेशन प्राप्त होने पर, यूजर्स ऑप्शन के लिए नोटिफिकेशन पर लॉन्ग प्रेस कर सकते हैं, जिसमें सेंडर को तुरंत ब्लॉक करने की क्षमता भी शामिल है। व्हाट्सएप कांटेक्ट की रिपोर्ट करने के लिए एक सेकेंडरी प्रांप्ट भी प्रदान करता है, जो यूजर्स को स्पैम से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए सशक्त बनाता है।

इसके अलावा, व्हाट्सएप अनचाहे कॉन्टैक्ट्स को ब्लॉक करने के वैकल्पिक तरीके भी प्रदान करता है। यूजर्स ऐप की सेटिंग्स के माध्यम से नेविगेट करके किसी कॉन्टैक्ट को पहले से ही ब्लॉक कर सकते हैं। Privacy सेटिंग्स के तहत "Blocked Contacts" सेक्शन तक पहुंच कर, यूजर्स आवश्यकतानुसार विशिष्ट कॉन्टैक्ट्स को ऐड और ब्लॉक कर सकते हैं, जिससे उनके मैसेज एक्सपीरियंस पर कंट्रोल की एक एक्स्ट्रा लेयर प्रदान की जा सकती है।

क्रॉस-प्लेटफ़ॉर्म मैसेजिंग
इसके अलावा, व्हाट्सएप एक्टिवली अपने प्लेटफॉर्म की प्राइवेसी को बढ़ाने पर काम कर रहा है। जबकि उपयोगकर्ताओं को वर्तमान में व्हाट्सएप पर अपने फोन नंबर रजिस्टर्ड करने की आवश्यकता होती है, कंपनी कथित तौर पर चल रही प्राइवेसी चिंताओं को संबोधित करते हुए फोन नंबरों के आदान-प्रदान के बिना प्लेटफॉर्म पर कनेक्शन की अनुमति देने के विकल्प तलाश रही है।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News