pc: abplive

इंटरनेट के बढ़ते इस्तेमाल के कारण फोन हैकिंग की घटनाएं भी बढ़ रही हैं। हैकर्स फोन हैक करने के लिए विभिन्न तरीके अपनाते हैं, जिससे लोगों के लिए सतर्क रहना महत्वपूर्ण हो जाता है। लेकिन आप कैसे बता सकते हैं कि आपका फोन हैक हो गया है? आज, हम आपको यह पहचानने में मदद करने के लिए कुछ टिप्स बताएंगे जिस से पता चलेगा कि क्या आपके फ़ोन के साथ छेड़छाड़ की गई है।

  • अगर आपका फोन जल्दी डिस्चार्ज हो रहा है तो यह हैक हो सकता है। अक्सर, बैकग्राउंड में चल रहे जासूसी ऐप्स की मौजूदगी के कारण बैटरी तेजी से खत्म हो सकती है। इस पर ध्यान देना जरूरी है.
  • अपने फ़ोन पर अनावश्यक ऐप्स रखने से बचें। यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आपके फ़ोन में ऐसे ऐप्स नहीं हैं जिनका आप उपयोग नहीं करते हैं। कभी-कभी, ऐप्स आपकी अनुमति के बिना इंस्टॉल हो सकते हैं, और उन्हें हटाना महत्वपूर्ण है क्योंकि वे फ़ोन हैकिंग का कारण हो सकते हैं। इन अज्ञात ऐप्स में स्पाइवेयर हो सकता है।
  • डिवाइस के ज़्यादा गरम होने से भी ख़तरा हो सकता है। यदि आपका उपकरण तेजी से गर्म हो रहा है, तो संभव है कि जासूस जीपीएस सिस्टम का उपयोग करके रियल टाइम पर आपकी लोकेशन को ट्रैक कर रहे हों। इससे फोन के हार्डवेयर पर अत्यधिक दबाव पड़ता है।
  • यदि आपका उपकरण हैक हो गया है तो उसमें अन्य समस्याएं भी दिख सकती हैं, जैसे स्क्रीन फ़्लैश होना, फ़ोन सेटिंग्स में ऑटोमेटिक चेंजेस, या ख़राब होना।
  • यदि आपको अपने फ़ोन पर कॉल के दौरान कोई बैकग्राउंड शोर सुनाई देता है तो ध्यान दें। ये हैकिंग का संकेत हो सकता है.
  • इसके अलावा, अपने डिवाइस का ब्राउज़िंग हिस्ट्री भी जांचें। कभी-कभी, जासूसी एप्लिकेशन डाउनलोड किए जा सकते हैं, जिससे आपके फ़ोन पर कंट्रोल प्राप्त हो सकता है।

Related News