मेटा AI के लॉन्च के मद्देनजर, इंस्टाग्राम AI के क्षेत्र में प्रवेश कर रहा है, और उपयोगकर्ता अनुभव को बढ़ाने के लिए नवीन सुविधाएँ पेश कर रहा है। एक हालिया लीक से पता चलता है कि इंस्टाग्राम अपने डायरेक्ट मैसेज (डीएम) प्लेटफॉर्म के लिए एआई संदेश-लेखन सुविधा विकसित करने पर काम कर रहा है। इस विकास के साथ-साथ, मेटा का नवीनतम सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म थ्रेड्स बाद में देखने के लिए सामग्री को बुकमार्क करने के लिए डिज़ाइन की गई पोस्ट-सेविंग सुविधा का परीक्षण कर रहा है।

Google

लीक मोबाइल डेवलपर एलेसेंड्रो पलुज़ी के माध्यम से सामने आया, जिन्होंने हाल ही में X (जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था) पर फीचर के बारे में विवरण का खुलासा किया था। पलुज़ी का स्क्रीनशॉट "एआई के साथ लिखें" विकल्प के साथ एक चैट बॉक्स दिखाता है, जो इंस्टाग्राम डीएम के भीतर पूर्व-रचित संदेशों को फिर से लिखने, एनोटेट करने और शैलीगत रूप से संशोधित करने की क्षमता को दर्शाता है। इसकी कार्यक्षमता के बारे में प्रश्नों का उत्तर देते हुए, पलुज़ी ने संकेत दिया कि यह सुविधा Google के मैजिक कंपोज़ के समान विभिन्न शैलियों में संदेशों को एनोटेट कर सकती है।

Google

एआई संदेश-लेखन सुविधा के बारे में विवरण अस्पष्ट हैं, ऐसा लगता है कि एआई विकल्प उपलब्ध होने के लिए उपयोगकर्ताओं को टेक्स्ट का चयन और हाइलाइट करना होगा। संदेशों को स्वतंत्र रूप से उत्पन्न करने के विपरीत, यह सुविधा एक एआई टेक्स्ट एडिटर की तरह काम करती है, जो पुनर्लेखन, संक्षेपण, टेक्स्ट की लंबाई को समायोजित करने, टोन और शैली को बदलने और अतिरिक्त प्रासंगिक सामग्री को शामिल करने जैसी कार्यक्षमता प्रदान करती है।

Google

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि इंस्टाग्राम के AI में पहले से ही एक अलग प्रक्रिया के माध्यम से सामग्री-उत्पादन क्षमताएं हैं। किसी भी चैट संदेश में "@Meta AI" टाइप करके, उपयोगकर्ता AI को प्रतिक्रिया देने के लिए संकेत दे सकते हैं। हालाँकि, AI केवल टैग किए गए संदेशों को पढ़ सकता है, जिससे बिना टैग किए गए टेक्स्ट की गोपनीयता सुनिश्चित होती है। वर्तमान में, मेटा एआई विशेष रूप से अमेरिका में पहुंच योग्य है, और बिना टैग किए गए संदेशों पर एआई द्वारा कोई ध्यान नहीं दिया जाता है।

Related News