PC: aajtak

व्हाट्सएप वैश्विक स्तर पर सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला मैसेजिंग ऐप है, जिसके लाखों उपयोगकर्ता रोजाना मैसेज भेजते हैं। वर्तमान में अधिकांश यूजर्स अपनी चैट, फ़ोटो और वीडियो को बैकअप के रूप में Google पर निःशुल्क स्टोर करते हैं। हालाँकि, यह बैकअप सेवा जल्द ही मुफ़्त नहीं रहेगी और यूजर्स को शुल्क देना पड़ सकता है।

2023 के अंत में, Google ने व्हाट्सएप में आगामी बदलाव का संकेत देते हुए अपने समर्थन पर जानकारी साझा की। इस बदलाव के बाद अब यूजर्स गूगल ड्राइव पर अनलिमिटेड चैट फ्री में सेव नहीं कर पाएंगे। स्टोरेज भरने के बाद यूजर्स को क्लाउड स्टोरेज के लिए भुगतान करना होगा या अपना डेटा डिलीट करना होगा। व्हाट्सएप इस बदलाव के लिए तैयारी कर रहा है।

PC:tv9hindi

Google ड्राइव उपयोगकर्ताओं को 15GB क्लाउड डेटा तक निःशुल्क पहुंच प्रदान करता है।यह नियम इस साल बदल जाएगा, हालांकि बदलाव की सटीक तारीख नहीं बताई गई है।

यदि व्हाट्सएप एंड्रॉइड उपयोगकर्ता क्लाउड स्टोरेज में अत्यधिक बैकअप डेटा स्टोर करते हैं, तो इसे 15GB डेटा सीमा में गिना जाएगा। ऐसे में यूजर्स को अपने चैट बैकअप को स्मार्ट तरीके से हैंडल करना होगा और अनावश्यक कंटेंट को डिलीट करना होगा।

यूजर्स को Google Drive पर अतिरिक्त स्टोरेज एक्सेस के लिए भुगतान करना होगा। Google One ऐसे प्लान पेश करता है जहां उपयोगकर्ता अपनी ज़रूरत के हिसाब से स्टोरेज चुन सकते हैं। मासिक और वार्षिक योजनाएँ उपलब्ध हैं, प्रत्येक श्रेणी में तीन योजनाएँ हैं। मूल मासिक योजना 100GB डेटा प्रदान करती है, जिसकी कीमत यूजर्स को पहले तीन महीनों के लिए प्रति माह ₹35 और उसके बाद प्रति माह ₹130 है।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News