दोस्तो अगर हम आज के परिदृश्य की बात करें तो डिजाटलाइजेशन जमाना हो गया हैं और स्मार्टफोन जिंदगी का अहम हिस्सा बन गए हैं, ऐसे में कई सोशल मीडिया ऐप ऐसी हैं जो आपको इंस्टेंट मैसेजिंग की सुविधा देती हैं, ऐसी ही एक ऐप हैं टेलीग्राम, जो भारत में व्हाट्सएप के बाद बहुत ही ज्यादा लोकप्रिय हैं, लेकिन रिपोर्ट्स की माने तो ऐप बहुत ही जल्द भारत से बैन होने वाली हैं, आइए जानते हैं पूरा मामला-

Google

अपने विशाल उपयोगकर्ता आधार के लिए जाना जाने वाला यह ऐप अब कई गंभीर आरोपों के कारण जांच के दायरे में है।

आरोप और पेपर लीक मामला: टेलीग्राम हाल ही में एक पेपर लीक कांड में फंसा है, जहाँ कथित तौर पर ऐप के ज़रिए मेडिकल प्रवेश परीक्षा के पेपर 5,000 से 10,000 रुपये में बेचे गए थे। इसके अलावा, टेलीग्राम पर जबरन वसूली और जुए जैसी आपराधिक गतिविधियों को बढ़ावा देने का आरोप है।

Gogole

सरकारी जाँच: इन आरोपों और UGC-NEET विवाद से जुड़ी हालिया आलोचना के जवाब में, भारत सरकार ने टेलीग्राम की गहन जाँच शुरू की है।

पिछली सूचनाएँ: सरकार ने पहले बाल अपराध से संबंधित सामग्री के बारे में टेलीग्राम को नोटिस जारी किए थे, जिस पर टेलीग्राम ने भारतीय कानूनों के अनुपालन का दावा किया था।

Google

सीईओ की गिरफ़्तारी: टेलीग्राम के सीईओ पावेल दुरोव को हाल ही में फ्रांस में गिरफ़्तार किया गया। उन पर OFMIN नामक संगठन द्वारा धोखाधड़ी, नशीले पदार्थों की तस्करी, साइबर धमकी और नाबालिगों के साथ अपराधों में संलिप्तता से संबंधित आरोप लगाए गए हैं।

Related News