WhatsApp ने कुछ महीने पहले UPI पेमेंट की शुरुआत की थी। इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म ने एक ही प्लेटफॉर्म पर मैसेजिंग और पेमेंट को कंबाइन कर दिया है, जिससे यूजर्स के लिए दोस्तों, परिवार और अपने जानने वाले सभी लोगों से पैसे भेजना और प्राप्त करना आसान हो गया है। व्हाट्सएप अब यूजर्स को बिना किसी अतिरिक्त ऐप को डाउनलोड किए और फोन की स्टोरेज को भरे बिना एक क्लिक में कैश भेजने की सुविधा दे रहा है।

व्हाट्सएप यूपीआई भुगतान सुविधा उपयोगकर्ताओं को संदेश भेजने की सुविधा के साथ पैसे ट्रांसफर करने की अनुमति देती है। यूपीआई भुगतान शुरू करने के लिए आपको बस अपने कॉन्टैक्ट के साथ चैट करते समय आइकन पर टैप करना होगा या भारत में 20 मिलियन से अधिक क्यूआर-कोड-इनेबल स्टोर पर एक क्यूआर कोड स्कैन करना होगा।

यदि आपने WhatsApp UPI पेमेंट इनेबल नहीं किया है और जानना चाहते हैं कि व्हाट्सएप का उपयोग करते हुए पैसे कैसे भेजने हैं, तो पढ़ना जारी रखें। यहां चैट इंटरफ़ेस विंडो में व्हाट्सएप पर भुगतान सेट करने के लिए स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस दिया गया है।

व्हाट्सएप पर यूपीआई पेमेंट कैसे करें।

स्टेप 1: व्हाट्सएप खोलें और फिर उस व्यक्ति की चैट खोलें जिसे आप पैसे ट्रांसफर करना चाहते हैं।

स्टेप 2: नीचे दिए गए मैसेज बार में उपलब्ध आइकन पर क्लिक करें।

स्टेप 3: Add your payment method पर क्लिक करें और फिर Add bank account पर क्लिक करें।

स्टेप 4: उस बैंक का चयन करें जिसमें आपका बचत खाता है।

स्टेप 5: अपना फ़ोन नंबर वेरिफाई करें। विशेष रूप से, आपके फोन पर आपका रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर होना चाहिए। यदि आपके पास रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर है, जो व्हाट्सएप नंबर के समान है, तो व्हाट्सएप इसे ऑटोमैटिकली वेरिफाई कर देगा।

स्टेप 6: बैंक अकाउंट ऐड करें। अब, व्हाट्सएप एक रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के माध्यम से पैसे भेजने और प्राप्त करने में इनेबल होगा।

स्टेप 7: Continueपर क्लिक करें। अब, आपका बैंक WhatsApp के माध्यम से UPI पेमेंट प्रोसेस करने से जुड़ गया है।

स्टेप 8: अब वह राशि दर्ज करें जिसे आप भेजना चाहते हैं।

स्टेप 9: पंजीकृत बैंक के लिए अपना यूपीआई पिन सेट दर्ज करें और Send payment पर क्लिक करें।

स्टेप 10: आप चैट में ही अपना पेमेंट स्टेस्ट जांच सकते हैं और चैट में लेनदेन का ट्रैक भी रख सकते हैं।

Related News