फेस्टिव सीजन नजदीक आने के साथ ही कई ऑनलाइन शॉपिंग कंपनियां नए-नए ऑफर लेकर आ रही हैं। अब भी, चाहे वह अमेज़ॅन, फ्लिपकार्ट या कुछ अन्य कंपनियां हैं। हर कोई एक विशेष प्रस्ताव लाने के लिए तैयार है। इसके विपरीत, रिलायंस का जियोमार्ट पुरानी कंपनियों के लिए एक बड़ी चुनौती है। ऐसे मामलों में, साइबर हैकर्स आपको फ़िशिंग के जाल में फंसा सकते हैं और आपकी जेब से पैसे चुरा सकते हैं, यानी आपके खाते या क्रेडिट और डेबिट कार्ड से पैसे गायब हो सकते हैं।


इसका ध्यान रखें और ऑनलाइन शॉपिंग का आनंद लें। दशहरा और दिवाली के दौरान, हम सभी को खरीदारी करने के लिए लुभाते हैं। साल भर के ये दो महत्वपूर्ण त्योहार केंद्र बिंदु हैं जो खुशी और उत्साह लाते हैं। अब भी, यह लगभग हर जगह है। इसलिए हम सभी ऑफ़लाइन या ऑनलाइन खरीदने के लिए बाध्य हैं। हां, समय बीतने के साथ ऑनलाइन शॉपिंग अतीत की बात हो गई है। ऐसे मामलों में, कुछ कंपनियां या छोटे पोर्टल ग्राहकों को धोखा देने के लिए आगे आते हैं। यही उनका मुख्य व्यवसाय है।


इसलिए किसी भी पोर्टल पर खरीदारी करते समय सावधानी बरतनी चाहिए। अन्यथा, ऐन दिवाली पर दिवालिया होने का एक बड़ा जोखिम है। ऑनलाइन शॉपिंग बढ़ाने के साथ-साथ आम आदमी द्वारा इंटरनेट के बढ़ते उपयोग को देखते हुए, दिवाली के दौरान हर साल ऑनलाइन शॉपिंग करने वालों का रैकेट सक्रिय है। आपको बता दें कि देश में इस वर्ष भी कोरोना अवधि के दौरान बढ़ती बेरोजगारी की पृष्ठभूमि के खिलाफ इस तरह के आवारा लोगों की संख्या बढ़ सकती है।


Related News