फेसबुक ने अपने राइट्स मैनेजर टूल का विस्तार किया है। यह फेसबुक के साथ-साथ इंस्टाग्राम के लिए भी होगा। इससे फेसबुक और इंस्टाग्राम कंटेंट निर्माता अपनी सामग्री का बेहतर प्रबंधन कर सकेंगे। फेसबुक के अनुसार यह एक शक्तिशाली और शक्तिशाली अनुकूलन उपकरण होगा।

आप सामग्री को नियंत्रित करने में सक्षम होंगे
राइट्स मैनेजर टूल की मदद से, उपयोगकर्ता और सामग्री प्रकाशक यह नियंत्रित करने में सक्षम होंगे कि उनकी सामग्री को कौन डाउनलोड कर रहा है, फेसबुक और इंस्टाग्राम से कहां और कब। उस स्थिति में आप यह तय करने में सक्षम होंगे कि आपकी पोस्ट को कौन कॉपी या डाउनलोड कर सकता है। इसके अलावा, यदि किसी प्रकाशक का घर या व्यावसायिक समूह आपकी सामग्री की प्रतिलिपि बनाता है, तो आप दावा कर सकते हैं।


कैसे काम करेगा
उपयोगकर्ताओं को अपनी सामग्री को नियंत्रित करने के लिए अधिकार प्रबंधक टूल की लाइब्रेरी में भेजने की आवश्यकता होती है जो फेसबुक और इंस्टाग्राम पर आपकी सामग्री से मेल खाएगी। अगर आपकी पोस्ट से मेल खाता कोई फोटो या वीडियो फेसबुक और इंस्टाग्राम पर पाया जाता है, तो आप इसे पहचान पाएंगे। इस उपकरण को वैश्विक स्तर पर स्थानीय स्तर पर लागू किया जा सकता है। यदि आपकी सामग्री चोरी हो गई है, तो आप इसके खिलाफ कार्रवाई कर सकते हैं।


यहाँ इसका उपयोग कैसे करना है
यदि सामग्री निर्माता अपनी छवि और वीडियो की सुरक्षा करना चाहता है, तो उसे एक आवेदन जमा करना होगा। फेसबुक के प्रोडक्ट मैनेजर जेनविस प्राइमस का कहना है कि नया टूल न केवल कंटेंट के गलत इस्तेमाल को रोकेगा बल्कि आपको ज्यादा कमाई करने में भी मदद करेगा।

Related News