दोस्तो आज के परिदृष्य में तकनिक ने कितना भी विकास कर लिया हो, आपको कितनी भी सुविधाएं मिल गई हों, लेकिन आपको सतर्क रहना बहुत ही जरूरी हैं, आज हैकर्स आपको नुकसान पहुंचाने के लिए नए नए तरीके ढूंढ रहे हैं, अगर हम बात करें हाल ही के दिनों कि तो अनजान कॉल जो विशेष नंबर से होती है आपको आती है और देखते ही देखते आपका अकाउंट खाली हो जाता हैं, अगर आपको +84, +62 या +60 से शुरू होने वाले नंबर से कॉल आती है, तो हाई अलर्ट पर रहना ज़रूरी है।

Google

इन देश कोड से शुरू होने वाले WhatsApp नंबरों से आने वाले संदिग्ध कॉल में काफ़ी वृद्धि हुई है। ये कॉल आम तौर पर मलेशिया, केन्या, वियतनाम और इथियोपिया जैसे देशों से आते हैं, और अक्सर वीडियो कॉल होते हैं।

Google

कैसे काम करता है घोटाला

अज्ञात नंबरों से वीडियो कॉल: धोखेबाज़ इन नंबरों से वीडियो कॉल करते हैं, और आपके जवाब देने और कुछ गड़बड़ होने का एहसास होने में लगने वाले कुछ सेकंड में, वे आपके चेहरे की फ़ुटेज कैप्चर कर लेते हैं।

डीपफेक एक्सटॉर्शन: स्कैमर्स आपके चेहरे को स्पष्ट सामग्री पर संपादित करते हैं, जिससे एक नकली लेकिन विश्वसनीय पोर्नोग्राफ़िक वीडियो बनता है। फिर वे वीडियो को सोशल मीडिया पर वायरल करने की धमकी देते हैं

लगातार ब्लैकमेल: एक बार जब वे इस समझौता सामग्री को बना लेते हैं, तो वे लगातार आपको परेशान करेंगे और पैसे के लिए ब्लैकमेल करेंगे, अक्सर वीडियो को निजी रखने के लिए बड़ी रकम की मांग करेंगे।

Google

आपको क्या करना चाहिए

अज्ञात कॉल का जवाब न दें: यदि आपको किसी अपरिचित नंबर से कॉल आती है, खासकर +84, +62, या +60 से शुरू होने वाले नंबर से, तो उसका जवाब न दें।

रिपोर्ट करें और ब्लॉक करें: इस तरह की कॉल आने के तुरंत बाद, व्हाट्सएप पर नंबर की रिपोर्ट करें और आगे संपर्क को रोकने के लिए उसे ब्लॉक करें।

Related News