दोस्तो आज के इस डिजिटल वर्ल्ड में हमें बहुत सारी सुविधाएं प्राप्त हुई हैं और काम आसान हो गए हैं, ऐसे में अगर हम बात करें स्मार्टफोन की तो यह हमारे जीवन का अहम हिस्सा बन गए है, लेकिन इनके साथ ही ऑनलाइन धोखादड़ी भी काफी ज्यादा बढ़ गई हैं, अगर हाल ही कि बात करें तो लोगो के पास +91, +92 जैसे कोड के साथ कॉल आते हैं, इसको देखते हुए हाल ही में रिलायंस जियो ने अपने ग्राहकों को +92 कंट्री कोड से कॉल और मैसेज से जुड़े संभावित घोटालों के बारे में एक तत्काल चेतावनी जारी की है।

Google

उपयोगकर्ताओं को भेजे गए एक एसएमएस में, रिलायंस जियो ने +92 कोड नंबरों या पुलिस अधिकारियों का रूप धारण करने वाले किसी भी संदेश से संचार के प्रति सावधानी बरतने की सलाह दी। कंपनी ने बताया हैं कि घोटालेबाज अक्सर लोगों को व्यक्तिगत जानकारी प्रकट करने या वित्तीय लेनदेन करने के लिए कानून प्रवर्तन अधिकारी के रूप में पेश करते हैं।

Google

इसके अतिरिक्त, केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) ने भी लोगों को ऐसे घोटालों में वृद्धि के बारे में सचेत किया है, जहाँ अपराधी लोगों को धोखा देने के लिए CBI अधिकारियों का रूप धारण करते हैं।

बचने के लिए सुझाव

प्रमाण-पत्र सत्यापित करें: यदि आपको पुलिस अधिकारी होने का दावा करने वाले किसी व्यक्ति से कॉल आती है, तो उनका बैज नंबर, विभाग और संपर्क विवरण मांगें।

संवेदनशील जानकारी की सुरक्षा करें: फ़ोन पर अपने सामाजिक सुरक्षा नंबर, बैंक खाते या क्रेडिट कार्ड की जानकारी जैसी व्यक्तिगत जानकारी का खुलासा करने से बचें, खासकर यदि आपने कॉल शुरू नहीं की हो।

Google

दबाव का विरोध करें: वास्तविक पुलिस अधिकारी आपको तत्काल भुगतान या निर्णय लेने के लिए दबाव नहीं डालेंगे। पैसे की तत्काल मांग धोखाधड़ी के लिए लाल झंडा है।

संदिग्ध कॉल की पुष्टि करें: यदि आपको संदेह है कि कोई कॉल धोखाधड़ी है, तो फ़ोन काट दें और आधिकारिक संपर्क जानकारी का उपयोग करके सीधे पुलिस विभाग से संपर्क करें।

साइबर अपराधों की रिपोर्ट करने के लिए, 1930 पर कॉल करें या cybercrime.gov.in पर जाएँ।

Related News