डिजिटल युग में, विभिन्न प्लेटफार्मों पर किसी की पहचान स्थापित करने के लिए आधार कार्ड अपरिहार्य हो गया है। पहचान सत्यापन के लिए आधार के सर्वव्यापी उपयोग को मान्यता देते हुए, भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने mAadhaar ऐप में एक नवीन पेपरलेस ऑफ़लाइन ई-केवाईसी सुविधा पेश की है। यह सुविधा उपयोगकर्ताओं को भौतिक उपस्थिति की आवश्यकता के बिना केवाईसी प्रक्रियाओं से गुजरने का अधिकार देती है, आइए जानते हैं इससे जुड़ी सम्पूर्ण डिटेल्स के बारे में-

Google

mAadhaar ऐप की विशेषताएं:

एमआधार ऐप में यूआईडी ऑफ़लाइन पेपरलेस ई-केवाईसी, निकटतम नामांकन केंद्र लोकेटर, ईआईडी/यूआईडी पुनर्प्राप्ति, आधार डाउनलोड, बायोमेट्रिक सत्यापन और ईमेल सत्यापन सहित कई सुविधाएं शामिल हैं।

पेपरलेस ऑफलाइन ई-केवाईसी को समझना:

पेपरलेस ऑफ़लाइन ई-केवाईसी सुविधा उपयोगकर्ताओं को ऑफ़लाइन सत्यापन प्रक्रियाओं को सुविधाजनक बनाते हुए, अपने स्वयं के डिजिटल दस्तावेज़ बनाने की अनुमति देती है। इस सुविधा का उपयोग करने के लिए, उपयोगकर्ताओं को यूआईडीएआई वेबसाइट पर जाकर डिजिटल रूप से हस्ताक्षरित ऑफ़लाइन एक्सएमएल तैयार करना होगा।

Google

पेपरलेस ऑफलाइन ई-केवाईसी के चरण:

  • अपने मोबाइल डिवाइस पर mAadhaar ऐप में लॉग इन करें।
  • ऐप में आधार कार्ड के साथ पंजीकृत मोबाइल नंबर दर्ज करें।
  • सुरक्षित लॉगिन के लिए अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजे गए ओटीपी को प्राप्त करें और दर्ज करें।
  • सर्विसेज टैब पर जाएं, जहां आपको पेपरलेस ऑफलाइन ई-केवाईसी का विकल्प मिलेगा।
  • अपना आधार नंबर और सुरक्षा कोड कैप्शन दर्ज करें।
  • एक बार फिर ओटीपी प्राप्त करें और दर्ज करें, फिर सत्यापित बटन पर क्लिक करें।

Google

पेपर शेयर करना:

एक बार सत्यापित होने के बाद, उपयोगकर्ता शेयर ई-केवाईसी बटन का उपयोग करके अपने दस्तावेज़ निर्बाध रूप से शेयर कर सकते हैं। सभी दस्तावेज़ों को ज़िप फ़ाइलों में परिवर्तित किया जा सकता है, जिससे कई संगठनों या सेवा प्रदाताओं के साथ शेयर करना सुविधाजनक हो जाता है। ऑफ़लाइन सत्यापन के लिए, उपयोगकर्ताओं को दस्तावेज़ों के साथ साझाकरण कोड और पंजीकृत मोबाइल नंबर प्रदान करना होगा।

Related News