आज के समय में मोबाइल हमारी जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन चूका है। अब मोबाइल के बिना हमारी जिंदगी की कल्पना भी नहीं कर सकते हैं। हम हमेशा अपने फोन को अपने साथ ही रखते हैं। आपको हर व्यक्ति के पास मोबाइल फोन मिल जाएगा। हालाकिं हम फोन का इस्तेमाल तो करते हैं लेकिन फिर भी फोन से जुड़ी पूरी जानकारी हमारे पास नहीं है।

यह बता आपको शायद पता ना हो लेकिन फोन की एक अलग बैटरी प्रणाली होती है। फोन की बैटरी ज्यादा लंबे समय तक चले और खराब ना हो इसके लिए एक ख़ास पैटर्न होता है जिस से कि फोन में ऊर्जा को स्टोर कर के रखा जा सके। जब फोन की बैटरी पूरी खत्म हो जाती है तो फोन ऑफ हो जाता है।

एक शोध की मानें तो फोन को हमें तभी चार्ज करना चाहिए जब उसकी बैटरी पूरी तरह से खत्म होने वाली है। फोन को कभी पूरा चार्ज भी नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से फोन की बैटरी फटने का भी खतरा रहता है।

फोन एक्सपर्ट द्वारा ये सुजाव दिए गए है कि आप कभी भी बैटरी को पूर्ण रूप से खत्म होने मत दीजिये और ना ही बैटरी को पूरा चार्ज करिए। फोन को आपको तब चार्ज कर लेना चाहिए जबी बैटरी 10 से 15% हो और केवल 90% तक ही चार्ज करना चाहिए। आशा करते है ये पढ़ने के बाद जब कभी भी आप फोन को चार्ज पर लगाएंगे तो इन बातों को ध्यान रखेंगे।

Related News