हम जब फोन का इस्तेमाल करते हैं तो कुछ समय तो फोन सही चलता है लेकिन पुराना होने के साथ फोन काफी स्लो चलने लगता है। तब इस समस्या से हम बेहद परेशान होते हैं। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनसे कछुए की तरह चलने वाला फोन भी एकदम फास्ट चलने लगेगा। आइए जानते हैं इन तरीकों को।

होम स्क्रीन को साफ रखें
होम स्क्रीन पर बहुत सारे ऐप्स को रखने से फोन स्लो चलने लगता है इसलिए फोन से सभी लाइव वॉल पेपर और अन्य ऐप्स को हटा देना चाहिए। होम स्क्रीन जितनी कम हो उतनी ही ऐप्स रखनी चाहिए।

डाटा सेवर मोड को ऑन करेंं
फोन में मौजूद गूगल क्रोम में डाटा सेवर मोड ऑन रखने से हम जब कोई भी फोटो या वीडियो देखते हैं तो उसकी क्वालिटी थोड़ी कम हो जाती है। ऐसे में हेवी पेज आसानी से लोड हो जाते हैं। इस से डेटा भी कम खत्म होता है और फोन फास्ट भी चलता है।

ऑटो सिंक
आजकल अधिकतर स्मार्टफोन में ऑटो सिंक ऑन ही रहता है। जिस से फोन का बैकअप चलता ही रहता है और यह सब बैकग्राउंड में चलता है इसलिए इस बात का पता हमें नहीं होता है। फोटो और वीडियो खुद ही गूगल ड्राइव में अपलोड होते रहते हैं। इसलिए ऑटो सिंक को बंद रखने से भी फोन फास्ट काम करेगा।

कैशे मेमोरी क्लियर करें
फोन स्टोरेज में कैशे मेमोरी बनती है जो आपके फोन की स्टोरेज को घेरती है इसलिए इसको आपको स्टिंग्स में जाकर क्लियर करते रहना चाहिए। इस से फोन फास्ट काम करता है।

फोन के ऑपरेटिंग सिस्टम को अपडेट रखें
कई कंपनियां समय-समय पर स्मार्टफोन के लिए अपडेट जारी करते है।उन अपडेट्स को सेटिंग्स में जाकर चेक करें और फोन के ऑपरेटिंग सिस्टम को अपडेट रखें। इस से फोन फास्ट काम करेगा।

कोई उपाय काम ना करें तो रीसेट करें
अगर सारे जतन करने के बाद भी फोन तेज नहीं चल रहा है तो डाटा का बैकअप लेने के बाद फोन को फैक्टरी रीसेट करें।

Related News