आम तौर पर "क्लाउड" का अर्थ "क्लाउड" और "कंप्यूटिंग" का अर्थ "कंप्यूटर का उपयोग" होता है। क्लाउड कंप्यूटिंग का नाम सुनकर, आपके दिमाग में यह सवाल आता है कि क्या क्लाउड कंप्यूटिंग का मतलब क्लाउड में कंप्यूटर का उपयोग करना है?

तो आज हम क्लाउड कंप्यूटिंग के बारे में बहुत सारे भ्रम को दूर करेंगे क्योंकि आज आपको क्लाउड कंप्यूटिंग के बारे में जानकारी मिल जाएगी, यह क्लाउड कंप्यूटिंग क्या है? क्लाउड कंप्यूटिंग कैसे काम करती है? आदि के बारे में जानेंगे।

क्या है क्लाऊड कम्प्यूटिंग?

क्लाउड कंप्यूटिंग का अर्थ है इंटरनेट के माध्यम से किसी अन्य कंप्यूटर के स्टोरेज का उपयोग करना, किसी अन्य कंप्यूटर की शक्ति का उपयोग करना, किसी अन्य कंप्यूटर के संसाधनों का किसी भी स्थान या किसी भी उपकरण में उपयोग करना, इसे क्लाउड कंप्यूटिंग कहा जाता है।

क्लाउड का अर्थ है इंटरनेट जिसके माध्यम से आप दूसरे कंप्यूटर के स्टोरेज का उपयोग कर सकते हैं, दूसरे कंप्यूटर की शक्ति का उपयोग कर सकते हैं, दूसरे कंप्यूटर के संसाधनों का उपयोग कर सकते हैं, आदि को क्लाउड कंप्यूटिंग कहा जाता है।

एक सरल उदाहरण Google ड्राइव और इसके जैसी अन्य ऑनलाइन संग्रहण सेवाएं हैं। आप अपनी फ़ाइलें Google डिस्क पर अपलोड कर सकते हैं ताकि आप Google के सर्वर कंप्यूटर के संग्रहण का उपयोग करें, अपने डिवाइस पर फ़ाइलें लोड करने का अर्थ है कि आप Google के अपने कंप्यूटर की शक्ति और संसाधनों का उपयोग करते हैं और आप किसी भी उपकरण और कहीं से भी Google डिस्क का उपयोग कर सकते हैं.

तो गूगल ड्राइव क्लाउड कंप्यूटिंग का एक सरल उदाहरण है। यदि आपने बहुत सारे ऑनलाइन सॉफ्टवेयर का उपयोग किया है तो यह भी क्लाउड कंप्यूटिंग का एक उदाहरण है, कि ऑनलाइन सॉफ्टवेयर केवल आपका इंटरनेट डेटा लेता है और सिर्फ सॉफ्टवेयर आपके डिवाइस में इंटरनेट के माध्यम से अपने कंप्यूटर के माध्यम से काम करता है।

क्लाउड कंप्यूटिंग मुफ्त है और आपको इसके लिए भुगतान करना पड़ सकता है, आप क्लाउड कंप्यूटिंग सेवा के लिए पूछ सकते हैं कि आपको कितनी जरूरत है और क्लाउड कंप्यूटिंग सेवा प्रदान करने वाली कंपनी आपकी आवश्यकता को पूरा करती है और आपको उसी के अनुसार भुगतान करना होगा।

क्लाउड कंप्यूटिंग कैसे काम करती है?

क्लाउड कंप्यूटिंग सेवाओं का उपयोग बड़ी कंपनियों द्वारा किया जाता है, जैसे कि एक कंपनी और वे अपने कर्मचारियों के डेटा को स्टोर करना चाहते हैं और यदि वह डेटा बहुत अधिक है तो कंपनी अपना डेटा सेंटर नहीं खोलेगी क्योंकि यह महंगा है। डाटा सेंटर खोलने के लिए उन्हें बड़ी जगह की भी जरूरत होगी।

इसका मतलब यह है कि कंपनी Amazon Web Services (AWS), Google Cloud, Microsoft Azure, IBM Cloud जैसी क्लाउड सेवाओं का सहारा लेगी और उनकी आवश्यकता के अनुसार उनसे स्टोरेज खरीदेगी और इसमें कंपनी अपने कर्मचारियों का डेटा स्टोर करेगी। यह कंपनी के कर्मचारी डेटा को क्लाउड में स्टोर करेगा।

कंपनी अब जरूरत पड़ने पर डेटा को एक्सेस कर सकेगी।AWS, Google Cloud, Microsoft Azure जैसी सेवा प्रदान करने वाली कंपनी इन क्लाउड कंप्यूटिंग कंपनियों के डेटा के प्रबंधन के लिए जिम्मेदार होगी, जो कंप्यूटर को पीछे छोड़ देगी उन्हें।, इसमें सुरक्षा विशेषज्ञ रखें और डेटा को सुरक्षित रखें, यह उनके कंप्यूटर को 24 घंटे 7 दिन आदि की शक्ति देता है।

क्लाउड सेवा कंपनियों को ऐसी जिम्मेदारी लेनी पड़ती है और उसी के आधार पर वे अपनी ग्राहक कंपनियों से पैसे लेती हैं। इसलिए क्लाउड कंप्यूटिंग सेवाओं का उपयोग किया जाता है ताकि अन्य लोगों को इतनी जिम्मेदारी न लेनी पड़े और यही काम करता है।

क्लाउड कंप्यूटिंग के प्रकार (तैनाती)

क्लाउड कंप्यूटिंग को समझने के लिए हमने गूगल ड्राइव और स्टोरेज का उदाहरण लिया लेकिन क्लाउड कंप्यूटिंग इतनी सीमित नहीं है, आप बाद में कई तरह की सेवाओं के बारे में जानेंगे।

पब्लिक क्लाउड एक क्लाउड सेवा है जो सभी लोगों के लिए उपलब्ध है और कोई भी उपयोगकर्ता इसका उपयोग इंटरनेट के माध्यम से कर सकता है जिसमें सेवा का उपयोग मुफ्त या शुल्क के लिए किया जा सकता है।

निजी क्लाउड में, एक कंपनी या संगठन जैसे निगम या विश्वविद्यालय के पास क्लाउड सेवाओं के लिए अपना बुनियादी ढांचा हो सकता है या यहां तक ​​कि एक दूरस्थ स्थान भी हो सकता है, इसलिए इस सेवा का उपयोग केवल उस निगम या विश्वविद्यालय या उसके लोगों द्वारा किया जा सकता है। कोई अन्य बाहरी व्यक्ति निजी क्लाउड का उपयोग नहीं कर सकता है।

कम्युनिटी क्लाउड में एक संगठन अपने क्लाउड इन्फ्रास्ट्रक्चर को विभिन्न संगठनों के साथ साझा करता है जिसमें विभिन्न लोग इसका उपयोग करके एक साथ काम कर सकते हैं। इसमें क्लाउड सर्विस रिमोट भी हो सकता है लेकिन इसे विभिन्न संगठनों के साथ साझा किया जाता है ताकि उस संगठन के लोग भी इसका इस्तेमाल कर सकें।

हाइब्रिड क्लाउड सार्वजनिक और निजी क्लाउड का एक संयोजन है, जिसमें सार्वजनिक क्लाउड और निजी क्लाउड सेवाओं का एक साथ उपयोग किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, यदि कोई फ़ंक्शन निजी क्लाउड में है, तो उसके लिए निजी क्लाउड का उपयोग किया जा सकता है और यदि कोई फ़ंक्शन सार्वजनिक क्लाउड में है, तो उसके लिए सार्वजनिक क्लाउड का उपयोग किया जाता है, तो इन दोनों का संयोजन हाइब्रिड क्लाउड है।

सेवा के आधार पर क्लाउड कंप्यूटिंग के प्रकार

IaaS - एक सेवा के रूप में अवसंरचना

IaaS का अर्थ है एक सेवा के रूप में इन्फ्रास्ट्रक्चर जिसमें आप आईटी इन्फ्रास्ट्रक्चर किराए पर लेते हैं और इसके संसाधनों जैसे संसाधनों, बिजली, भंडारण, नेटवर्क क्षमता आदि का उपयोग करते हैं।

पास - एक सेवा के रूप में मंच Platform

एक सेवा के रूप में PaS प्लेटफ़ॉर्म एक ऐसा प्लेटफ़ॉर्म है जहाँ सॉफ़्टवेयर डेवलपर अपने स्वयं के एप्लिकेशन और सॉफ़्टवेयर का प्रबंधन, निर्माण और परीक्षण कर सकते हैं, जिनकी उन्हें आवश्यकता होती है।

Related News