आज की डिजिटल दुनिया में हमारे बहुत सारे काम आसान हो गए हैं, खासकर मोबाइल फोन हमारे जीवन का अहम हिस्सा बन गए हैं, जो कई सुविधाएं पेश करते हैं, लेकिन यह साइबर क्राइम का भी हड्डा बन गए हैं। साइब क्राइण कई प्रकार से हो सकता हैं, हाल ही में एक घटनाक्रम में धर्म का उपयोग कर लोगो के साथ धोखादड़ी हुई हैँ, आइए जानते हैं इसकी पूरी डिटेल्स-

Google

साइबर अपराधी धोखाधड़ी करने के लिए धार्मिक पहचान का दुरुपयोग कर रहे हैं। हाल ही में उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद की घटना इस खतरनाक प्रवृत्ति को उजागर करती है। यह मामला न केवल इन अपराधियों की चालाकीपूर्ण रणनीति को उजागर करता है, बल्कि संभावित पीड़ितों के बीच सतर्कता की आवश्यकता को भी रेखांकित करता है।

Google

एक आदमी को दूरसंचार विभाग से एक चिंताजनक कॉल प्राप्त हुई। कॉल करने वाले ने दावा किया कि उसके फोन से जुड़े सभी नंबर दो घंटे के भीतर ब्लॉक कर दिए जाएंगे और अधिक जानकारी के लिए उसे नंबर नौ दबाने के लिए कहा। ऐसा करने पर, वह एक महिला टेलीकॉलर से जुड़ गया, जिसने कथित मुद्दे के बारे में पूछताछ शुरू कर दी।

पीड़ित ने अपने फोन नंबरों के आसन्न ब्लॉक के बारे में अपनी उलझन व्यक्त की। फिर टेलीकॉलर ने आगे की जानकारी देने के लिए उसका नाम पूछा। कुछ संदिग्ध महसूस करते हुए, पीड़ित ने चतुराई से अपना परिचय मोहम्मद अकरम के रूप में दिया।

Gogole

कॉल की रिकॉर्डिंग से घोटाले के पीछे की विधि का पता चला। पीड़ित के धर्म के बारे में टेलीकॉलर की पूछताछ कॉल को समाप्त करने के उसके निर्णय में एक महत्वपूर्ण कारक थी। पीड़ित की त्वरित सोच ने उसे संभावित धोखाधड़ी से बचने में मदद की। ऐसे कॉल आने पर आप सतर्क रहें।

Related News