दोस्तो जीवन में बदलाव होना एक अहम पहलू हैं बिना परिवर्तन के जीवन बोरिंग महसूस होता हैं, इसलिए जीवन में परिवर्तन बहुत ही जरूरी हैं, ऐसे में आपको पता होना चाहिए कि कल से डिजिटल और वित्तीय अनुभवों को नया रूप देने के लिए कई महत्वपूर्ण बदलाव किए जा रहे हैं। इन अपडेट का उद्देश्य Google Play Store, आधार, UPI और RuPay कार्ड जैसी सेवाओं की सुरक्षा, गोपनीयता और दक्षता को बढ़ाना है। आइए जानते हैं इन बदलें हुए नियमों के बारे में-

Google

1. Google Play Store नीति अपडेट

ऐप क्वालिटी के लिए नए उपाय

Google Play Store पर उपलब्ध ऐप्स की गुणवत्ता और सुरक्षा को बेहतर बनाने के लिए एक बड़ा नीतिगत बदलाव लागू कर रहा है। 1 सितंबर, 2024 से, Google कम गुणवत्ता वाले ऐसे ऐप्स को हटाना शुरू कर देगा जो सुरक्षा जोखिम पैदा कर सकते हैं या जिनमें मैलवेयर हो सकते हैं।

Google

2. आधार कार्ड अपडेट की समयसीमा बढ़ाई गई

UIDAI की ओर से नया क्या है

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने आधार कार्ड अपडेट की समयसीमा 14 जून, 2024 से बढ़ाकर 14 सितंबर, 2024 कर दी है। अगर आपका आधार कार्ड एक दशक पुराना है, तो आप इसे My Aadhaar पोर्टल के ज़रिए बिना किसी शुल्क के ऑनलाइन अपडेट कर सकते हैं।

Google

3. UPI और RuPay कार्ड ट्रांजैक्शन में बदलाव

NPCI के नए नियम

1 सितंबर, 2024 से, नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) के नए नियम RuPay क्रेडिट कार्ड और UPI ट्रांजैक्शन के इस्तेमाल के तरीके को प्रभावित करेंगे। खास तौर पर, अब आपके RuPay रिवॉर्ड पॉइंट से ट्रांजैक्शन फीस नहीं काटी जाएगी।

Related News