आज औरतें पति का कंधे से कंधा मिलाकर चलती हैं और पति की तरह ही ऑफिस भी जाती हैं, इस भागदौड़ भरी जिंदगी में घर के कामों की चिंता बढ़ जाती हैं, ऐसे में कामवाली बाई पर निर्भर रहना होता हैं, लेकिन जब वो छुट्टी ले लेती हैं तो मुसीबत बड़ जाती हैं, ऐसे में अगर आप व्यस्त समय में घर के कामों में खुद को उलझा हुआ पाते हैं, तो आधुनिक तकनीक आपकी मदद कर सकती है। आज बाजार में ऐसे कई उपकरण आ गए हैं, जो आपके घर के काम आसान बना देंगे, आइए जानते है इनके बारे में-

Google

1. रोबोटिक वैक्यूम क्लीनर:

रोबोटिक वैक्यूम क्लीनर आपके घर के फर्श को अपने आप साफ कर सकता है, जो आपके घर के चारों ओर घूमता है और धूल और गंदगी को इकट्ठा करता है।

2. डिशवॉशर:

डिशवॉशर आपकी सभी बर्तन धोने की ज़रूरतों को पूरा करता है, प्लेट, कप और बर्तनों को अच्छी तरह से और बैक्टीरिया-मुक्त करके साफ करता है।

Google

3. सुखाने की मशीन:

एक सुखाने की मशीन आपके कपड़ों को कुशलता से धोती और सुखाती है। स्वचालित वाशिंग मशीन से आप समय और पानी की बचत कर सकते हैं, जिससे हाथ से धोने और सुखाने की परेशानी कम हो जाती है।

4. रोबोटिक मोपिंग मशीन:

रोबोटिक वैक्यूम क्लीनर की तरह, रोबोटिक मोपिंग मशीन फर्श को पोंछने पर ध्यान केंद्रित करती है। यह कार्य स्वचालित रूप से करता है, जिससे आपको हाथ से पोछा लगाने की ज़रूरत नहीं पड़ती और आप अन्य गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित कर पाते हैं।

5. फ़ूड प्रोसेसर:

फ़ूड प्रोसेसर सब्ज़ियों को काटकर, मिलाकर और ब्लेंड करके भोजन तैयार करना आसान बनाता है। यह उपकरण खाना पकाने की प्रक्रिया को तेज़ करता है और पूरी तरह से तैयारी सुनिश्चित करता है, जिससे भोजन तैयार करना आसान हो जाता है।

Google

6. स्वचालित ड्रेसिंग मशीन:

यह उपकरण आपके कपड़ों को जल्दी और अच्छी तरह से सुखाता है, जिससे प्राकृतिक सुखाने के तरीकों पर निर्भरता खत्म हो जाती है।

7. इलेक्ट्रिक प्रेस:

इलेक्ट्रिक प्रेस कपड़ों से सिलवटों को कुशलतापूर्वक हटाता है। यह त्वरित और सटीक प्रेस प्रदान करता है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि आपके कपड़े बहुत ज़्यादा मैन्युअल प्रयास की आवश्यकता के बिना पहनने के लिए तैयार हैं।

Related News