PC: tv9hindi

सोशल मीडिया एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां अनजान लोगों से आमना-सामना होना आम बात है, लेकिन सोशल मीडिया पर एक छोटी सी गलती के गंभीर परिणाम हो सकते हैं। ऐसे मामले सामने आए हैं जहां लोग सोशल मीडिया पर हनी ट्रैप का शिकार हो गए, जिसके परिणामस्वरूप उन्हें काफी वित्तीय नुकसान हुआ।

माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म एक्स पर आधिकारिक सरकारी अकाउंट साइबर दोस्त ने सोशल मीडिया पर लोगों को हनी ट्रैप से सतर्क रहने की सलाह देते हुए एक पोस्ट साझा किया है। सोशल मीडिया पर बचने की गलतियाँ तलाशने से पहले, आइए समझें कि हनी ट्रैप क्या है।

हनी ट्रैप क्या है?

हनी ट्रैप एक जटिल योजना है जहां महिलाएं रोमांटिक तरीके से लोगों को लुभाती हैं। जब लोग आकर्षण में फंस जाते हैं तो धोखे का असली खेल शुरू होता है।

सोशल मीडिया पर बचने योग्य गलतियाँ

अगर आप हनी ट्रैप में फंसने से बचना चाहते हैं तो सोशल मीडिया पर किसी भी अनजान लड़की से बातचीत करने से पहले दो बार सोचें।
बातचीत को आगे बढ़ाने से पहले दूसरी तरफ के व्यक्ति की पहचान सत्यापित कर लें।
अगर सोशल मीडिया पर कोई लड़की आपको धोखा देकर पैसे ऐंठने की कोशिश करती है तो तुरंत शिकायत दर्ज कराएं।
सोशल मीडिया पर किसी भी अनजान लड़की को फ्रेंड रिक्वेस्ट न भेजें और अपरिचित लड़कियों की रिक्वेस्ट स्वीकार न करें।
अगर कोई लड़की सोशल मीडिया पर वीडियो कॉल शुरू करती है, तो कॉल का जवाब देने से बचें। संभव है कि आपकी वीडियो कॉल रिकॉर्ड की जा रही हो और इस रिकॉर्डिंग का इस्तेमाल बाद में ब्लैकमेल करने के लिए किया जा सकता है.

साइबर क्राइम हेल्पलाइन नंबर

सतर्क रहने से आप शहद के जाल में फंसने से बच सकते हैं। हालाँकि, अगर किसी भी कारण से आप खुद को इस योजना में उलझा हुआ पाते हैं, तो पहला कदम सरकार के साइबर क्राइम नेशनल हेल्पलाइन नंबर 1930 पर कॉल करना और शिकायत दर्ज करना है।

Related News