pc: WhatsApp

व्हाट्सएप अपने यूजर्स को जोड़े रखने और इस व्यापक रूप से उपयोग किए जाने वाले एप्लिकेशन की लोकप्रियता को बनाए रखने के लिए अपने ऐप में लगातार नए फीचर्स पेश करता रहता है। व्हाट्सएप की दुनिया भर में अपार लोकप्रियता का एक मुख्य कारण इसके द्वारा अपने उपयोगकर्ताओं को प्रदान की जाने वाली कई प्राइवेसी सुविधाएँ हैं।

व्हाट्सएप यूजर्स की प्राइवेसी को गंभीरता से लेता है और इसे मजबूत करने और बढ़ाने के लिए लगातार नए फीचर्स पेश करता है। व्हाट्सएप ने यूजर प्राइवेसी को बढ़ाने के लिए अपने ऐप में एक और नया फीचर लाने की योजना बनाई है, जो यूजर्स की प्रोफाइल पिक्चर के स्क्रीनशॉट लेने की क्षमता को ब्लॉक कर देगा।

व्हाट्सएप का नया फीचर:

इसका मतलब है कि कोई भी यूजर आपके व्हाट्सएप डिस्प्ले पिक्चर का स्क्रीनशॉट नहीं ले पाएगा। व्हाट्सएप ने पिछले महीने इस फीचर का बीटा वर्जन जारी किया था, लेकिन अब कंपनी ने इस नए फीचर को धीरे-धीरे सभी यूजर्स के लिए रोलआउट करना शुरू कर दिया है।

pc: The Economic Times

WABetaInfo की रिपोर्ट के मुताबिक, WhatsApp फरवरी से इस फीचर की टेस्टिंग कर रहा है, लेकिन अब कंपनी ने इसे सभी यूजर्स के फोन के लिए अपडेट करना शुरू कर दिया है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ये सर्वर-साइड अपडेट हैं, और इन्हें धीरे-धीरे दुनिया भर के उपयोगकर्ताओं के लिए जारी किया जा रहा है।

स्क्रीनशॉट को ब्लॉक करना:
व्हाट्सएप के नए अपडेट के कारण यूजर्स किसी भी यूजर की प्रोफाइल पिक्चर का स्क्रीनशॉट नहीं ले पाएंगे। अब, यदि उपयोगकर्ता किसी फ्रेंड की प्रोफ़ाइल फोटो का स्क्रीनशॉट लेने का प्रयास करते हैं, तो उनके फ़ोन में एक काली स्क्रीन स्क्रीनशॉट सेव हो जाएगा। इस सुविधा के परीक्षण के दौरान, जब एक यूजर ने प्रोफ़ाइल फोटो का स्क्रीनशॉट लेने की कोशिश की, तो उन्हें एक चेतावनी मिली कि वे ऐप प्रतिबंधों के कारण स्क्रीनशॉट नहीं ले सकते। यह सुविधा डिफ़ॉल्ट रूप से एक्टिव हो जाएगी, और इसे डिसेबल करने का कोई तरीका नहीं होगा। हालाँकि, इस सुविधा के स्थिर संस्करण में, कोई चेतावनी प्रदर्शित नहीं होती है; इसके बजाय, जब स्क्रीनशॉट लेने का प्रयास किया जाता है तो एक ब्लैक इमेज सेव हो जाती है।

पहले, व्हाट्सएप ने यूजर्स को अपने कॉन्टेक्ट्स में यूजर्स की प्रोफ़ाइल फोटोज को सेव करने की अनुमति दी थी, जो एक गंभीर गोपनीयता उल्लंघन था। मेटा के स्वामित्व वाले व्हाट्सएप ने इस पर विचार किया और प्रोफ़ाइल फोटो को सेव करने का विकल्प बंद कर दिया, लेकिन उपयोगकर्ता अभी भी प्रोफ़ाइल फोटो के स्क्रीनशॉट ले सकते थे, जो व्हाट्सएप की प्राइवेसी को कमजोर कर रहा था। अब इस नए फीचर से WhatsApp का मकसद पूरा हो जाएगा.

Related News