आज की तेज़ गति वाली डिजिटल दुनिया में, लैपटॉप काम, संचार और मनोरंजन के लिए अपरिहार्य उपकरण बन गए हैं। हालाँकि, जब ये आवश्यक उपकरण धीमे होने लगते हैं, तो यह समस्याओं का एक समूह पैदा कर सकता है, उत्पादकता में बाधा उत्पन्न कर सकता है और निराशा पैदा कर सकता है। यदि आप पाते हैं कि आपका लैपटॉप स्लो चल रहा है, तो आपके मैक या पीसी को पुनर्जीवित करने के लिए कई व्यावहारिक सुझाव और तरकीबें हैं। आइए जानते है इनके बारे में-

Google

स्वचालित स्टार्टअप प्रोग्राम रोकें:

धीमे लैपटॉप के पीछे एक सामान्य कारण अनावश्यक प्रोग्रामों का स्वत: प्रारंभ होना है। जबकि एंटीवायरस और फ़ायरवॉल सॉफ़्टवेयर जैसे कुछ एप्लिकेशन आवश्यक हैं, अन्य मूल्यवान मेमोरी का उपभोग कर सकते हैं और प्रदर्शन में बाधा डाल सकते हैं। आपके द्वारा प्राथमिकता वाले कार्यों के लिए सिस्टम संसाधनों को आरक्षित करते हुए, गैर-आवश्यक प्रोग्रामों को स्वचालित रूप से लॉन्च होने से अक्षम करें।

अप्रयुक्त प्रोग्राम अनइंस्टॉल करें:

कई लैपटॉप पहले से इंस्टॉल प्रोग्राम के साथ आते हैं जो पृष्ठभूमि प्रक्रियाओं में योगदान करते हैं और भंडारण स्थान की खपत करते हैं। नियंत्रण कक्ष पर जाएँ और उन प्रोग्रामों को अनइंस्टॉल करें जिनका अब आप उपयोग नहीं करते हैं या जिनकी आपको आवश्यकता नहीं है। यह क्रिया न केवल स्थान खाली करती है बल्कि सिस्टम मंदी के संभावित स्रोतों को भी समाप्त करती है।

Google

हार्ड ड्राइव स्थान साफ़ करें:

अच्छे प्रदर्शन के लिए आपके लैपटॉप की हार्ड ड्राइव पर पर्याप्त मात्रा में खाली स्थान बनाए रखना महत्वपूर्ण है। यदि आपके डिवाइस में 15% से कम खाली स्थान है, तो यह धीमा हो सकता है। अधिक जगह बनाने के लिए अनावश्यक फ़ाइलें और प्रोग्राम हटाएँ। यदि पर्याप्त स्टोरेज के बावजूद लैपटॉप अभी भी धीमा है, तो ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ संभावित समस्याओं की जांच करने पर विचार करें।

पुरानी फ़ोटो और वीडियो को क्लाउड या बाहरी ड्राइव में संग्रहीत करें:

अपने लैपटॉप की गति बढ़ाने के लिए, पुराने फ़ोटो और वीडियो को क्लाउड स्टोरेज या किसी बाहरी ड्राइव पर ले जाने पर विचार करें। यह क्रिया न केवल मेमोरी स्थान खाली करती है बल्कि यह भी सुनिश्चित करती है कि आपकी कीमती फ़ाइलें सुरक्षित रूप से संग्रहीत हैं, जिससे आपका लैपटॉप अधिक कुशलता से काम कर सकता है।

Google

डिस्क क्लीनअप करें:

हर बार जब आप किसी एप्लिकेशन का उपयोग करते हैं, तो आपके लैपटॉप की हार्ड ड्राइव पर इंटरनेट इतिहास, कुकीज़ और कैश सहित अस्थायी फ़ाइलें जमा हो जाती हैं। ये फ़ाइलें सिस्टम को काफ़ी धीमा कर सकती हैं. डिस्क क्लीनअप चलाने से इन अस्थायी फ़ाइलों, अनावश्यक सिस्टम फ़ाइलों को खत्म करने में मदद मिलती है, और कचरा खाली हो जाता है, संभावित रूप से मूल्यवान स्थान पुनः प्राप्त होता है और समग्र प्रदर्शन को बढ़ावा मिलता है। नियमित डिस्क क्लीनअप आपके लैपटॉप की इष्टतम गति बनाए रखने के लिए एक सक्रिय उपाय है।

Related News