ऐसे युग में जहां ऐप्स डाउनलोड करना और उनका उपयोग करना दूसरी प्रकृति बन गई है, सावधानी बरतना महत्वपूर्ण है। आपकी व्यक्तिगत जानकारी के लिए संभावित खतरों के रूप में कई ऐप्स की पहचान की गई है, जिससे सतर्कता की आवश्यकता पर बल दिया गया है। साइबर सुरक्षा विशेषज्ञों की हालिया चेतावनियाँ कुछ ऐप्स की खतरनाक डेटा संग्रह प्रथाओं पर प्रकाश डालती हैं, जिससे संवेदनशील जानकारी की सुरक्षा के बारे में चिंताएँ बढ़ जाती हैं, अगर आपके भी स्मार्टफोन में ये ऐप्स हैं, तो आज ही इन्हें हटा दें-

Google

डेटा चोरी की चिंताएँ: उपयोगकर्ताओं को अंधाधुंध ऐप्स डाउनलोड करने से सावधान रहना चाहिए, क्योंकि कई ऐप्स व्यक्तिगत जानकारी चुराने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।

सुरफशार्क के निष्कर्ष: साइबर सुरक्षा फर्म सुरफशार्क ने 100 से अधिक ऐप्स के डेटा का व्यापक विश्लेषण किया, जिससे डेटा संग्रह में खतरनाक रुझान का पता चला।

शीर्ष अपराधी: फेसबुक और इंस्टाग्राम प्रमुख दोषियों के रूप में उभरे, जिन्होंने ऐसी रणनीति अपनाई जो डेटा एकत्र करने में अन्य ऐप्स से आगे निकल गई।

Google

मेटा का प्रभाव: चूंकि मेटा दोनों प्लेटफार्मों का मालिक है, इसलिए विशेषज्ञों द्वारा फेसबुक और इंस्टाग्राम के बीच डेटा संग्रह रणनीति में समानता का अनुमान लगाया गया था।

गोपनीयता पैरामीटर: अनुसंधान एप्पल की गोपनीयता रणनीति के साथ संरेखित 32 मापदंडों पर केंद्रित है, जिनमें फेसबुक और इंस्टाग्राम उन सभी में उत्कृष्ट हैं।

Google

जोखिम में संवेदनशील जानकारी: रिपोर्ट में बताया गया है कि एकत्र किए गए डेटा में भुगतान विवरण, ब्राउज़िंग इतिहास और स्थान डेटा जैसी संवेदनशील जानकारी शामिल है

डेटा संग्रह स्कोर: फेसबुक और इंस्टाग्राम दोनों ने उपयोगकर्ता डेटा एकत्र करने में अन्य ऐप्स से बेहतर प्रदर्शन किया, सभी 32 मापदंडों में उच्चतम स्कोर किया।

Related News