आज के समय में हर चीज ऑनलाइन हो चुकी हैं। ऑनलाइन हो चुकी इस दुनिया में लोग ऑनलाइन बिज़नेस की तरफ आकर्षित हो रहे हैं। डिजिटलाइजेशन के इस दौर में ऑनलाइन गेम्स खेलने के शौकीन लोगों के लिए भी पैसे कमाने का नया जरिया मिला हैं। आजकल कंपनियां अपने यूज़र्स को ऑनलाइन गेम खेलने के बाद जीतने पर प्राइज मनी के रूप में मोटा पैसा ऑफर कर रही हैं। आज के समय में ऑनलाइन गेमिंग एक प्रोफेशन बन गया हैं।

ऑनलाइन गेमिंग में अपना करियर बनाने वालों में भारत के रौनक सेन, बालाजी रामनारायरन जैसे कई नाम हैं जो दिन के 8 घंटे ऑनलाइन गेम खेलने में बिताते हैं। इसके साथ ही वह पैसा कमाते हैं। बता दे गेम खेलना उनका कोई शौक नहीं हैं लेकिन ये सब वो सिर्फ पैसा कमाने के लिए करते हैं। भारत में भी तेजी से ऑनलाइन वीडियो गेम्स खेलना एक प्रोफेशन के तौर पर उभरकर सामने आ रहा हैं।

ऑनलाइन वीडियो गेम्स प्रोफेशन में लोग नेशनल और इंटरनेशनल लेवल पर भागीदारी करते हैं और 5 लाख से 20 लाख तक प्रति टूर्नामेंट कमाते हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक साल 2018 के शुरुआत के 4 महीनों तक यह आंकड़ा 3.5 करोड़ तक आ गया हैं। बता दे ऑनलाइन गेमिंग की लाइव स्ट्रीमिंग होती हैं, जिसे काफी लोग देख रहे होते हैं। इसी दौरान विज्ञापन लगाए जाते हैं जो चंद समय में मोटी कमाई करने का मौका देते हैं।

Related News