pc: aajtak

चल रहे वैलेंटाइन वीक ने न सिर्फ प्यार का सैलाब लाया है बल्कि घोटालों में भी बढ़ोतरी हुई है। McAfee ने ऑनलाइन डेटिंग के रुझानों के बारे में जानकारी साझा करते हुए ऐसे घोटालों पर शोध किया है। एमएसआई-एसीआई ने ऑनलाइन डेटिंग रुझानों पर शोध किया, जिसमें 7 देशों के 7,000 वयस्क शामिल थे।

शोध के अनुसार, स्कैमर्स ऑनलाइन पार्टनर की तलाश कर रहे व्यक्तियों को फंसाने के लिए एआई-जनित नकली प्रोफाइल, रोमांस स्कैम्स और अन्य एआई टूल का उपयोग कर रहे हैं। ये स्कैमर्स न केवल पार्टनर ढूंढने वालों को बल्कि उपहार तलाशने वाले लोगों को भी निशाना बना रहे हैं।

वैलेंटाइन डे घोटालों से सावधान रहें:
अगर आप डेटिंग ऐप्स का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं तो भी McAfee Labs ने चेतावनी जारी की है। कंपनी का सुझाव है कि वैलेंटाइन से संबंधित घोटाले ऑनलाइन बढ़ रहे हैं। मैलवेयर डिटेल्स में 25% की वृद्धि हुई है, और दुर्भावनापूर्ण URL में 300% की वृद्धि देखी गई है। इसके अतिरिक्त, रोमांस-थीम वाले स्पैम और ईमेल घोटालों में 400% की वृद्धि हुई है। अधिकांश घोटाले वेलेंटाइन डे के आसपास खरीदारी और गिफ्ट की तलाश करने वालों को लक्ष्य कर रहे हैं, और McAfee लैब्स का अनुमान है कि 14 फरवरी तक उनकी संख्या में वृद्धि जारी रहेगी।

रिपोर्ट क्या कहती है?
McAfee की रिपोर्ट के अनुसार, शोध में शामिल 77% भारतीय प्रतिभागियों ने सोशल मीडिया या डेटिंग प्लेटफ़ॉर्म पर नकली प्रोफ़ाइल या एआई-जनरेटेड फ़ोटो की सूचना दी। इसके अतिरिक्त, 39% यूजर्स रोमांस स्कैम्स का शिकार हुए, जबकि 26% ने अनजाने में एआई बॉट्स के साथ बातचीत की।

ये आँकड़े ऑनलाइन डेटिंग में धोखाधड़ी की कमजोरियों और जोखिमों को उजागर करते हैं। इन जोखिमों के बावजूद, कई भारतीय ऑनलाइन पार्टनर ढूंढने के लिए एआई का उपयोग करना स्वीकार करते हैं, शोध में 65% प्रतिभागियों ने इसे स्वीकार किया है।

उन्होंने डेटिंग ऐप्स के लिए सामग्री बनाने के लिए चैटजीपीटी जैसे एआई का उपयोग करने का उल्लेख किया, जिसमें 56% ने वेलेंटाइन डे के लिए एआई की मदद के साथ मैसेज लिखे। हालाँकि, AI-जनरेटेड मैसेजेस का उपयोग करने वाले 60% लोगों को कठिनाइयों का सामना करना पड़ा है।

कैसे आप खुद की रक्षा कर सकते हैं?

ऐसे घोटालों का शिकार कोई भी हो सकता है और कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है। यदि आपने हाल ही में कोई ऑनलाइन फ्रेंड बनाया है, तो उनके द्वारा भेजे गए लिंक पर क्लिक करने से बचें। पूरी कहानी समझने के लिए यदि आपको किसी इमेज पर संदेह हो तो रिवर्स सर्च करें।

यदि आप किसी से व्यक्तिगत रूप से नहीं मिले हैं, तो उनके लिए उपहार खरीदने पर पैसे बर्बाद करने से बचें। यदि आपको किसी प्रोफ़ाइल या व्यक्ति के बारे में संदेह है, तो अपने दोस्तों के साथ इस पर चर्चा करें। विभिन्न ऑनलाइन टूल आपको खुद को सुरक्षित रखने में मदद कर सकते हैं, और McAfee स्कैम प्रोटेक्शन जैसे उत्पाद सुरक्षा की अतिरिक्त परतें प्रदान करते हैं।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News