भारतीय अग्रणी दूरसंचार VI (वोडाफोन आइडिया) भारत का सबसे तेज मोबाइल नेटवर्क बनकर उभरा है। 2020 की तीसरी तिमाही के आंकड़े जारी किए गए हैं। नेटवर्क एनालिस्ट और स्पीड टेस्ट फर्म Ookla के अनुसार, VI की औसत डाउनलोडिंग स्पीड 13.47 Mnps थी, जबकि औसत अपलोड स्पीड 6.19 एमबीपीएस थी। VI के बाद Airtel दूसरा सबसे तेज नेटवर्क है।


कंपनी की औसत डाउनलोड गति 13.58 एमबीपीएस है, जबकि इसका औसत अपलोड 4.15 एमबीपीएस है। Reliance Jio तीसरा सबसे तेज नेटवर्क है। रिलायंस जियो की औसत डाउनलोड गति 9.71 एमबीपीएस थी, जबकि तीसरी तिमाही में औसत अपलोड गति 3.41 एमबीपीएस थी। मोबाइल डाउनलोड गति शहर के अनुसार बदलती है। उदाहरण के लिए, तीसरी तिमाही में औसत डाउनलोड गति थी। डाउनलोड स्पीड के मामले में मुंबई दूसरे स्थान पर है।


रिपोर्ट के अनुसार, राजधानी दिल्ली में 13.04 एमबीपीएस मोबाइल डाउनलोड स्पीड के मामले में छठे स्थान पर है। वहीं अगर हम भारत में 4 जी उपलब्धता को लेकर बात करें तो इसमें रिलायंस जियो 99.7 प्रतिशत 4 जी उपलब्धता के साथ नंबर 1 पर है, जबकि एयरटेल 98.7 प्रतिशत के साथ नंबर 2 पर है। तीसरे नंबर पर 91.1 प्रतिशत पर 4 जी उपलब्धता के साथ छठे स्थान पर है। Ookla ने हाल ही में मोबाइल डेटा स्पीड की एक सूची जारी की है।


भारत सूची में 131 वें स्थान पर है। इस सूची में कुल 138 देश हैं। भारत पिछले कुछ महीनों में 2 से 3 स्थानों पर फिसल गया है। डेटा स्पीड के मामले में पाकिस्तान, श्रीलंका और नेपाल भी भारत से आगे हैं।

Related News