चीन से सीमा विवाद के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अचानक शुक्रवार को लेह पहुंचे, वहां पहुंचकर उन्होंने जवानों से मुलाकात की और मौजूदा हालातों का जायजा लिया, PM मोदी की इस सरप्राइज विजिट ने चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग को कड़ा संदेश दिया है कि भारत किसी भी स्थिति में पीछे नहीं हटेगा। आपको बता दे पीएम मोदी की सरप्राइज विजिट से सिर्फ भरता ही नहीं बल्कि चीनी राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग भी हैरान है।

रक्षा विशेषज्ञों की नजर में तनाव के बीच प्रधानमंत्री मोदी का लेह पहुंचना रणनीतिक लिहाज से भारत के लिए बेहद अच्छा कदम है, इसके प्रत्यक्ष रूप से तीन फायदे होंगे, सबसे पहला तो यही कि हमारे सैनिकों का मनोबल बढ़ेगा क्योंकि जब कोई भी सेना अपने प्रधानमंत्री को युद्ध क्षेत्र में देखती है तो उसका हौसला कई गुना बढ़ जाता है। दूसरा चीन पर लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) पर पुरानी स्थिति में वापस लौटने का दबाव पड़ेगा और तीसरा पूरी दुनिया को यह स्पष्ट संदेश जाएगा कि भारत किसी भी सूरत में पीछे हटने वाला नहीं है।

रक्षा विशेषज्ञ मानते हैं कि चीन की दादागिरी खत्म करने की दिशा में पीएम मोदी का यह दौरा काफी महत्वपूर्ण साबित होगा, चीन को निश्चित तौर पर यह संदेश मिल गया है कि हम पीछे नहीं हटेंगे, यदि चीनी सैनिक LAC पर डटे रहेंगे तो हमारे सैनिक भी डटे रहेंगे, हम किसी भी स्थिति में समझौता नहीं करेंगे।

Related News