कल्पना कीजिए कि आप एक ऑनलाइन स्टोर से एक नया iPhone 13 ऑर्डर करते हैं और आपको नकली डिवाइस प्राप्त हो। यह डरा देने वाला है। खैर, यह असंभव नहीं है। दरअसल, पिछले कई सालों में इस तरह की घटनाएं बहुत हो चुकी हैं। इससे भी डरावनी बात यह है कि असली और नकली आईफोन में अंतर करना लगभग नामुमकिन है।

यह पता लगाने के लिए यहां कुछ टिप्स दिए गए हैं कि आपका ब्रांड नया iPhone असली है या उन नकली ।

IMEI नंबर चेक करें
सभी मूल iPhone मॉडल में IMEI नंबर होगा। तो, यह पता लगाने का सबसे आसान तरीका है कि आपका iPhone असली है या नकली। फोन का IMEI नंबर खोजने के लिए Settings में जाएं, General पर क्लिक करें, अबाउट ऑप्शन पर टैप करें और IMEI नंबर देखने के लिए नीचे स्क्रॉल करें। यदि कोई IMEI या सीरियल नंबर नहीं है, तो इस बात की बहुत अधिक संभावना है कि iPhone मॉडल नकली है।

ऑपरेटिंग सिस्टम की जाँच करें


आईफ़ोन आईओएस पर चलते हैं, जो स्पष्ट रूप से एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम से अलग है। समग्र रूप, अनुभव और प्रदर्शन के मामले में iOS Android से कहीं अधिक अलग है। आईफोन पर चल रहे ऑपरेटिंग सिस्टम की जांच के लिए सेटिंग्स मेनू पर जाएं और फिर सॉफ्टवेयर टैब पर जाएं। आईओएस-संचालित आईफोन कई बीच सफारी, हेल्थ, आईमूवी जैसे कई ऐप्स के साथ आएंगे।

इसके डिजाइन को ध्यान से देखें
अक्सर, नकली iPhones का निर्माण सस्ता होता है और मूल मॉडल की तुलना में थोड़ा अलग डिज़ाइन होता है। इसलिए, आपको iPhone के भौतिक स्वरूप को ध्यान से देखना चाहिए। नॉच, फ्रेम और कैमरा मॉड्यूल को बहुत ध्यान से देखें। अधिकांश नवीनतम iPhone मॉडल धातु और कांच से बने होते हैं, जो एक साथ एक प्रीमियम अनुभव देते हैं। इसके अलावा, नीचे की तरफ लाइटनिंग कनेक्टर की जांच करें, क्योंकि आईफ़ोन इन दिनों अधिकांश एंड्रॉइड फोन की तरह यूएसबी टाइप सी पोर्ट के साथ नहीं आते हैं। हालाँकि, यदि रिपोर्टों पर भरोसा किया जाए, तो संभावना है कि भविष्य के iPhones इन दिनों Android फोन की तरह USB टाइप C कनेक्टर के साथ आएंगे।

सेटिंग्स को ठीक से जांचें

यह पता लगाने के लिए कि आपका आईफोन असली है या नकली, सेटिंग्स को ठीक से जांचें। सॉफ्टवेयर विवरण, IMEI नंबर, स्टोरेज, और बहुत कुछ देखें।आप अपने iPhone मॉडल को त्वरित जांच के लिए निकटतम Apple स्टोर पर ले जा सकते हैं।

Related News