लखनऊ: पीएम नरेंद्र मोदी आज यूपी के दौरे पर हैं. सिद्धार्थनगर के बाद अब पीएम मोदी अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी पहुंच गए हैं. यहां पीएम मोदी ने प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर मिशन की शुरुआत की। यह सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना है। पीएम मोदी ने सिद्धार्थनगर में नौ मेडिकल कॉलेजों का शुभारंभ किया। मोदी ने अपने संबोधन में पिछली सरकारों पर निशाना साधा.

Koo App
काशी के इंफ्रास्ट्रकचर से जुड़े करीब 5,000 करोड़ रुपये के प्रोजेक्ट्स का भी लोकार्पण अभी किया गया है। इसमें सड़कों से लेकर, घाटों की सुंदरता, गंगा जी और वरुणा की साफ-सफाई, पुलों, पार्किंग स्थलों, BHU में अनेक सुविधाओं से जुड़े प्रोजेक्ट शामिल हैं: मा० प्रधानमंत्री श्री @narendramodi जी #HealthInfrastructureMission - Keshav Prasad Maurya (@kpmaurya1) 25 Oct 2021

पीएम मोदी ने यह भी पूछा कि क्या किसी को याद है कि उत्तर प्रदेश के इतिहास में इतने सारे मेडिकल कॉलेज कभी एक साथ समर्पित हुए हैं। ये 9 कॉलेज सिद्धार्थनगर, एटा, हरदोई, प्रतापगढ़, फतेहपुर, देवरिया, गाजीपुर, मिर्जापुर और जौनपुर जिलों में स्थित हैं। इन 9 मेडिकल कॉलेजों की कुल लागत 2,329 करोड़ रुपये है। पीएम मोदी ने कहा कि पिछली सरकारों ने पीएम आयुष्मान भारत हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर मिशन की शुरुआत के दौरान स्वास्थ्य सेवाओं पर ध्यान नहीं दिया. उत्तर प्रदेश विकास से दूर रहा। पीएम मोदी ने कहा कि शरीर को स्वस्थ रखने के लिए किया गया निवेश सबसे अच्छा निवेश है।

क्या है पीएम आयुष्मान भारत हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर मिशन:-

इस मिशन पर अगले 5 वर्षों में 64,000 करोड़ रुपये खर्च होंगे। इसके तहत जिला स्तर पर आईसीयू, वेंटिलेटर आदि सहित 37 हजार बेड विकसित किए जाएंगे। इससे जिले के लोगों को ही इलाज मिलेगा और इलाज का खर्च भी कम होगा। इससे 4,000 लैब बनेंगे। मिशन में संक्रामक रोगों पर विशेष ध्यान दिया गया है। पांच नए एनसीडीसी बनाए जाएंगे। साथ ही स्वास्थ्य इकाइयां भी विकसित की जाएंगी। पीएम मोदी ने यहां अन्य विकास परियोजनाओं को भी समर्पित किया। इनकी कीमत करीब 5200 करोड़ रुपये है।

Related News