pc: abplive

21 फरवरी को वॉलमार्ट के स्वामित्व वाली कंपनी PhonePe ने "इंडस ऐप बाज़ार" नाम से अपना ऐप स्टोर लॉन्च किया। भारत में बनाए गए इस एंड्रॉइड ऐप स्टोर का लक्ष्य सीधे तौर पर Google Play Store से प्रतिस्पर्धा करना है।

गूगल प्ले स्टोर की होगी छुट्टी?

गौरतलब है कि सितंबर 2023 में कंपनी ने व्यवसायों को इस प्लेटफॉर्म पर अपने ऐप प्रकाशित करने के लिए आमंत्रित किया था। हालाँकि भारत में अधिकांश एंड्रॉइड यूजर्स किसी भी ऐप को डाउनलोड करने के लिए Google Play Store पर निर्भर हैं, लेकिन अब उनके पास एक अतिरिक्त विकल्प है। लोग अब इंडस ऐप बाज़ार के माध्यम से एंड्रॉइड ऐप डाउनलोड कर सकते हैं।

इंडस ऐप बाज़ार लॉन्च करके कंपनी ने भारतीय ऐप बाज़ार में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है। इंटेलिजेंस फर्म data.ai. के आंकड़ों के अनुसार, भारत में लोगों ने 2023 में मोबाइल ऐप्स पर 1.19 ट्रिलियन घंटे खर्च किए, जबकि 2021 में यह 954 बिलियन घंटे थे। इससे पता चलता है कि भारतीय स्मार्टफोन यूज़र्स ऐप में कितना ज्यादा समया व्यतीत करते हैं और इसकी मात्रा कितनी तेजी से बढ़ती जा रही है। ऐसे में वालमार्ट द्वारा इस ऐप स्टोर को लॉन्च करना उनके लिए काफी फायदेमंद बिजनेस साबित हो सकता ह।

इंडस ऐप बाज़ार की विशेषताएं
लॉन्च के दौरान, कंपनी ने दावा किया कि इंडस ऐप बाज़ार में 45 विभिन्न श्रेणियों में लगभग 200,000 मोबाइल ऐप और गेम हैं। यह ऐप कई क्षेत्रीय भाषाओं के अलावा हिंदी और अंग्रेजी समेत 12 भाषाओं में यूजर्स को सपोर्ट करता है।

सितंबर में जब कंपनी ने पहली बार इस ऐप के बारे में जानकारी दी थी तो उन्होंने कहा था कि डेवलपर्स इस प्लेटफॉर्म पर अपने ऐप को मुफ्त में रजिस्टर कर सकते हैं। PhonePe के सह-संस्थापक, समीर निगम ने जोर देकर कहा कि डेवलपर्स अपने प्लेटफॉर्म पर किसी भी पेमेंट गेटवे का उपयोग कर सकते हैं। कंपनी ने इंडस ऐप बाज़ार पर ईमेल और चैटबॉट के माध्यम से 24/7 ग्राहक सहायता का भी वादा किया।

इंडस ऐप बाज़ार को पेश करने का वॉलमार्ट का यह कदम भारत में संपन्न ऐप बाज़ार में पैठ बनाने की उनकी रणनीतिक भूमिका को दर्शाता है। देश में एंड्रॉइड यूजर्स की एक बड़ी संख्या के साथ, इंडस ऐप बाज़ार संभावित रूप से Google Play Store जैसे स्थापित ऐप स्टोर के लिए प्रतिस्पर्धा पैदा कर सकता है।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News