इंटरनेट डेस्क। जब हम कोई एंड्राइड फोन खरीदते हैं तो शुरुआत में वो काफी फ़ास्ट होता है लेकिन फिर धीरे धीरे डिवाइस स्लो काम करने लगता है। फोन का प्रोसेसर किसी काम को करने के लिए सामान्य से अधिक समय लेने लगता है। लेकिन आज हम आपको ऐसे टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनसे आपका स्मार्टफोन फिर से सुपरफास्ट काम करने लगेगा। आइये जानते हैं इनके बारे में।

होम स्क्रीन को रखें व्यवस्थित

होम स्क्रीन पर बहुत से आइकन करने से आपका स्मार्टफोन, स्क्रीन पर एलिमेंट्स को लोड करने में अधिक समय लेता है। इसलिए आप को किसी ऐप को डाउनलोड करने पर उसका शॉर्टकट होमस्क्रीन पर बनाने से बचना चाहिए और जहाँ तक हो सके होम स्क्रीन पर कम ही ऐप्स रखनी चाहिए इस से आपका स्मार्टफोन स्मूथली काम करेगा।

अपने एंड्राइड को रखें अप-टू-डेट

जब भी आपके एंड्राइड डिवाइस के लिए कोई नया अपडेट आता है तो आपको उसे तुरंत अपडेट करना चाहिए। इस से फोन की परफॉर्मेंस अच्छी बनी रहती है। अपडेट चेक करने के लिए आपको Settings=>About Phone=>System Updates पर जा कर चेक करना होगा।

उपयोग में ना आने वाली ऐप्स को कर दें अनइनस्टॉल

जिन ऐप्स को आप यूज नहीं करते हैं उन्हें फोन से अनइंस्टॉल कर देना चाहिए। क्योकिं ये ऐप्स बैकग्राउंड में रन होती रहती है जिस से पावर और बैटरी दोनों खर्च होते हैं।

कैश पर रैम को क्लीन करने के लिए क्लीनिंग ऐप्स का करें इस्तेमाल

आप क्लीनिंग ऐप्स जैसे क्लीन मास्टर, CCleaner, DU Cleaner आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं जिस से कि रैम और कैश को क्लियर किया जा सके। इस से आप चेक कर सकते हैं कि कौनसी ऐप आपके रैम का अधिक इस्तेमाल कर के आपको फोन को स्लो डाउन कर सकते हैं।

ऑटो सिंक को ऑफ या डिसेबल कर दीजिए

गूगल और अन्य ऐप्स अप-टू -डेट रहने के लिए ईमेल और अन्य इनफार्मेशन के माध्यम से ऑटो सिंक होती रहती है। ये थर्ड पार्टी ऐप्स फोन की बैटरी और परफॉर्मेंस पर काफी असर डालती है। आपको इन्हे Settings=>Accounts=>three dots पर जा कर ऑटो सिंक को ऑफ कर देना चाहिए।

एक अलग लांचर का इस्तेमाल करें

कभी कभार आपके स्मार्टफोन के ओएस के साथ आने वाला लांचर स्लो होता है। इसलिए थर्ड पार्टी लांचर जैसे प्ले स्टोर से Nova Launcher, Google Now Launcher या Apex launcher का इस्तेमाल कर सकते हैं।

स्मार्टफोन को रिसेट करें

अगर आपका स्मार्टफोन स्लोडाउन हो रहा है तो आपके फोन को आप रिसेट कर के इस्तेमाल करें। इस से भी फोन की परफॉर्मेंस पर असर पड़ता है।

Related News