pc: abplive

इंटरनेट के बढ़ते इस्तेमाल के साथ ही फोन हैकिंग की घटनाएं भी तेजी से बढ़ रही हैं। हैकर्स फोन हैक करने के लिए कई तरह के तरीके अपनाते हैं, जिससे लोगों के लिए सतर्क रहना जरूरी हो जाता है। लेकिन आप कैसे पता लगा सकते हैं कि आपका फोन हैक हुआ है या नहीं? यहां कुछ टिप्स दिए गए हैं, जिनकी मदद से आप पहचान सकते हैं कि आपका फोन हैक हुआ है या नहीं।

आपके फोन के हैक होने के संकेत

बैटरी का तेजी से खत्म होना:

अगर आपके फोन की बैटरी तेजी से खत्म हो रही है, तो यह इस बात का संकेत हो सकता है कि आपका फोन हैक हो गया है। बैकग्राउंड में चलने वाले जासूसी ऐप बैटरी को तेजी से खत्म कर सकते हैं, इसलिए इस पर नजर रखें।

अनावश्यक ऐप:

सुनिश्चित करें कि आपके फोन में अनावश्यक ऐप न हों, खासकर वे जिनका आप इस्तेमाल नहीं करते। कई बार ऐप आपकी अनुमति के बिना इंस्टॉल हो जाते हैं, जो हैकिंग का संकेत हो सकता है। इन अज्ञात ऐप में स्पाइवेयर हो सकता है, इसलिए इन्हें हटाना बहुत जरूरी है।

डिवाइस का ओवरहीटिंग होना:

अगर आपका डिवाइस तेजी से ओवरहीट होता है, तो यह संकेत हो सकता है कि कोई व्यक्ति GPS का इस्तेमाल करके रीयल-टाइम में आपकी लोकेशन को ट्रैक कर रहा है। इससे आपके फोन के हार्डवेयर पर बहुत ज्यादा दबाव पड़ता है।

तकनीकी समस्याएँ:

हैक किए गए फ़ोन में अक्सर स्क्रीन फ्लैशिंग, फ़ोन सेटिंग में अपने आप बदलाव या फ़ोन का ठीक से काम न करना जैसी समस्याएँ होती हैं।

कॉल के दौरान असामान्य आवाज़ें:

अगर आपको कॉल के दौरान अजीबोगरीब बैकग्राउंड आवाज़ें सुनाई देती हैं, तो सावधान हो जाएँ। यह इस बात का संकेत हो सकता है कि आपका फ़ोन हैक हो रहा है।

ब्राउज़िंग हिस्टी की जाँच करें:

अपने डिवाइस के ब्राउज़िंग हिस्टी की नियमित जाँच करें। कभी-कभी हैकर दुर्भावनापूर्ण एप्लिकेशन डाउनलोड कर लेते हैं जो आपके फ़ोन को नियंत्रित कर सकते हैं।

Related News